गुम हुई चहचहाहट, नहीं फुदकती फुद्दी

सुपौल। हर समय फुदकते रहने के कारण मिथिलांचल में गौरैया को फुद्दी और बगरो भी कहा जाता है। अब इसे घर-आंगन में फुदकता कम ही देखा जाता है। इसकी चहचहाहट कहीं गुम हो गई है। आवास की समस्या और कीटनाशकों के प्रयोग ने इसके जीवन पर संकट ला दिया है। अनुमानित आंकड़े के मुताबिक गौरैया की संख्या में 60 से 80 फीसद तक कमी हो गई है। बिहार में गौरैया को संरक्षण देने के उद्देश्य से इसे राजकीय पक्षी घोषित किया गया। 20 मार्च को गौरैया दिवस मनाकर भले ही इसकी गुम होती संख्या पर चिता जताई जाती हो लेकिन इसके संरक्षण की दिशा में उचित प्रयास नहीं होने से पर्यावरण प्रेमी लोग चितित हैं।

कोरोना को लेकर शिक्षकों ने चलाया जागरुकता अभियान यह भी पढ़ें
-------
कभी झुंडों में चहचहाती थी गोरैया
14-15 सेंटीमीटर लंबी होनेवाली गौरैया कभी झुंडों में चहचहाती थी। लोगों के आंगन में ये झुंड दाना चुगते दिखाई देते थे। सशंकित इतनी की जरा सी आहट हुई नहीं कि सभी फुर्र से उड़ जाती थी। अब लोगों के घर-आंगन से ये गुम सी हो गई हैं।
-------
भोजन और आवास ने बढ़ाई परेशानी
गोरैया मुख्य रूप में घरों में घोसला बनाकर रहती है। पहले जब लोगों के घर फूस के बने होते थे तो गोरैया के लिए यह सुरक्षित आशियाना होता था। धीरे-धीरे फूस के घर कम होते गए और इनके आवास की समस्या गहराती गई। इसके अलावा भोजन की समस्या भी इनकी कम होने का कारण बना। शुरुआती दिनों में गौरैया के बच्चों का भोजन कीड़े-मकोड़े ही होते हैं। कीटनाशकों के प्रयोग के चलते पौधों में कीड़े कम लगने से इनके बच्चों को समुचित भोजन मिलना कम हो गया। गोरैया भी एक तरह से कीटनाशक का काम करती थी, लेकिन इसका स्थान कीटनाशक दवा ने ले लिया जो पर्यावरण के लिहाज से उचित नहीं है।
जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत किया गया पौधारोपण यह भी पढ़ें
=====
भोजन और आवास की समस्या से गौरैया संकट में हैं। कीटनाशकों के प्रयोग के कारण इनके बच्चों को समुचित भोजन नहीं मिल पाता है। फूस के घरों के सिमटने से इनके समक्ष आवास का संकट भी गहराया है। इन्हें संरक्षित करने के लिए घरों में नेस्ट बॉक्स लगाने की जरूरत है। इसके साथ ही कीटनाशकों के प्रयोग को भी कम करने की आवश्यकता है।
भगवानजी पाठक, पर्यावरणविद
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार