तेघड़ा नपं का एक करोड़ 34 करोड़ 97 हजार रुपये लाभ का बजट पेश

बरौनी, बेगूसराय। शनिवार को नगर पंचायत तेघड़ा ने आमसभा में 2020-2021 के लिए एक करोड़ 34 लाख 97 हजार रुपये लाभ का बजट पेश किया। बजट में कुल आय 150 करोड़ 75 लाख 94 हजार रुपये, जबकि व्यय कुल 181 करोड़ 22 लाख 75 हजार रुपये दर्शाया गया है। प्रारंभिक शेष 31 करोड़ 81 लाख 78 हजार रुपए है। उक्त जानकारी नगर पंचायत के उप मुख्य पार्षद सुरेश रौशन ने दी।

उन्होंने बताया कि नगर पंचायत को आय मुख्यत: एचएफए से 51 करोड़, एसबीएम से पांच करोड़ 25 लाख रुपये, राज्य वित्त मद नलजल के लिए 10 करोड़ रुपये, 14वीं वित्त मद में 25 करोड़, पंचम वित्त मद में 25 करोड़ रुपये, सफाई कर्मी तथा अन्य कर्मी के वेतन मद में तीन करोड़ 25 लाख रुपये, अन्य सरकारी एंजेसियों से एक करोड़ 50 लाख, वित्तीय संस्थाओं से एक करोड़ 50 लाख, कल्याण निकायों से एक करोड़, अंतरराष्ट्रीय संगठन से एक करोड़, नगर पंचायत की आंतरिक आय दो करोड़ नौ लाख, नागरिक सुविधा के मद में दो करोड़ 25 लाख एवं अन्य मद से छह करोड़ 66 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

उप मुख्य पार्षद ने बताया कि नगर पंचायत एचएफए मद में 51 करोड़, एसबीएम मद में पांच करोड़ 25 लाख रुपये, स्ट्रीट लाइट के बिजली बिल भुगतान मद में एक करोड़ दो लाख, कचरा प्रबंधन मद में एक करोड़, भूमि क्रय करने के मद में पांच करोड़ 50 लाख, कार्यालय भवन, सम्राट अशोक भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, विवाह भवन एवं सामुदायिक भवन के निर्माण मद में 15 करोड़, पीसीसी सड़क निर्माण मद में 22 करोड़, अन्य सड़कों के निर्माण मद में एक करोड़, बड़ा नाला निर्माण मद में 18 करोड़, छोटी नाला निर्माण मद में 10 करोड़, जन वितरण प्रणाली मद में 10 करोड़, स्ट्रीट लाइट लगाने में छह करोड़ 50 लाख, मशीन क्रय मद में दो करोड़, वातानुकूलित एंबुलेंस, अध्यक्ष के लिए वाहन तथा एक अन्य वाहन खरीदने के मद में एक करोड़ 50 लाख रुपये, ठोस अवशिष्ट पदार्थ प्रबंधन मद में तीन करोड़, नागरिक सुरक्षा पर एक करोड़ 50 लाख, महिला सुरक्षा मद में 50 लाख रुपये, भूमि सर्वे पर 50 लाख, बस स्टैंड के निर्माण पर दो करोड़ रुपये, मोहल्ला क्लिनिक निर्माण पर पांच करोड़ रुपये, कोरोना वायरस उन्मूलन पर एक करोड़, खेल के मैदान के निर्माण पर एक करोड़ रुपये एवं अन्य मद में 16 करोड़ 95 लाख 17 हजार रुपये खर्च का अनुमान लगाया गया है।
उन्होंने बताया कि नगर पंचायत का मुख्य आय टैक्स से प्राप्त होता है। कहा, नगर पंचायत तेघड़ा में नागरिकों की सुविधा के लिए वातानुकूलित एंबुलेंस बगैर लाभ एवं हानि पर चलाया जाएगा। इसके अलावा एक वातानुकूलित ऑडिटोरियम का निर्माण, नागरिकों की सुविधा के लिए विवाह भवन का निर्माण, अनाथ बच्चों के लिए अनाथ आश्रम का निर्माण, वृद्धजनों के लिए वृद्धाश्रम का निर्माण, नगर पंचायत के बच्चों को खेलने-कूदने के लिए पार्क का भी निर्माण करवाया जाएगा। मौके पर कार्यपालक पदाधिकारी रमण कुमार, मुख्य पार्षद आसमा खातून आदि मौजूद थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार