होम क्वारंटाइन वाले किए जाएंगे सम्मानित : डीएम

जहानाबाद

नोवल कोरोना वायरस से बचाव एवं सावधानी को लेकर जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि बाहर से घर आने वाले लोगों को तीन जगह क्वारंटाइन की व्यवस्था की जा रही है। इस कार्य में सभी जन प्रतिनिधियों को वायरस की भयावहता की स्थिति को देखते हुए सहयोग की अपील की। पंचायत में कोई व्यक्ति बाहर से आया है, तो उन्हें 14 दिनों तक होम कोरंटाइन (घर में अलग कमरे में रखने की व्यवस्था) के लिए प्रेरित करें। वायरस के कुछ लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित नियंत्रण कक्ष,मेडिकल टीम को सूचित करें। ऐसे लोगों को 14 दिनों का होम कोरंटाइन पूरा करने पर , जिला प्रशासन उन्हें सम्मानित करेगी। प्रखंडों के लिए प्रतिनियुक्त वरीय पदाधिकारियों द्वारा प्रखंडों,पंचायतों में कोरोना वायरस से संबंधित स्थिति के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि पीएचसी स्तर पर नियंत्रण कक्ष का गठन कर लिया गया है तथा बाहर से आने वाले लोगो की आवा-जाही पर नजर रखी जा रही है। डीएम ने कोरोन्टाईन में सफाई, पेयजल,बिछावन, रौशनी सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता मेडिकल फैसिलिटि के वरीय प्रभारी होंगे, जबकि अपर समाहर्ता प्रचार-प्रसार, विधि-व्यवस्था, लौकडाउन के वरीय प्रभारी होंगे। तीन स्थानों पर कोरंटाइन की व्यवस्था की जाएगी, यथा- घर, पंचायत तथा प्रखंड में। पंचायत स्तर पर किसी बड़े विद्यालय को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।
शहर में घूमकर डीएम-एसपी ने बंद कराई दुकानें यह भी पढ़ें
जिलाधिकारी ने लॉकडाउन में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को आपस में समन्वय स्थापित कर टीम भावना से काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मानव जाति को बचाने की ड्यूटी मिली है, जिसे सफलतापूर्वक पूरा करना है। आपदा प्रबंधन प्राधिकारण की बैठक में आम आवाम में जागरुकता, रोकथाम एवं समुचित इलाज पर विचार विमर्श किया गया। प्रखंड स्तर पर प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जहां प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी निश्चित रूप से उपस्थित होंगे। नियंत्रण कक्ष में आने वाले प्रत्येक कॉल अथवा सूचना को रजिस्टर में संधारित करते हुए कॉल करने वालो के साथ अच्छा वर्ताव करने की हिदायत दी गई है। प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्यूआरटी का गठन किया गया है, जिसमें चिकित्सक एवं एएनएम की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रत्येक पीएचसी में दो-दो तथा प्रत्येक रेफरल अस्पताल,सीएचसी में पांच-पांच आइसोलेशन वेड की व्यवस्था की गई है। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में अबतक एक भी पोजिटीव केस नहीं प्राप्त हुआ है।
प्रखंड में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को वायरस से बचाव के लिए बाहर से आने वाले व्यक्तियों का जांच सीमा पर हीं कर लेने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन को सभी प्रखंड में चार-चार मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में चार वाहन मौजूद रहेंगे। साथ हीं आवश्यक दवाओं, सेनेटाजर की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।
पुलिस अधीक्षक मनीष ने लॉकडाउन को पूरी तरह सुनिश्चित करने के लिए अपर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया है। सभी संबंधित पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है, कि आपस में समन्वय स्थापित कर अनावश्यक वाहन अथवा व्यक्तियों की आवाजाही पर रोक लगाएं।
दुर्घटना में युवक की मौत यह भी पढ़ें
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार