कोरोना से बचाव: संक्रमण रोकने में सबसे कारगर 'हथौड़ा' सिद्धांत, जानें क्या है 'हैमर थ्योरी'

एक अमेरिकी अध्ययनकर्ता ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए हैमर व डांस थ्योरी (हथौड़ा और नृत्य सिद्धांत) सुझाई है, उनका कहना है कि जब तक कोरोना वायरस का टीका बनकर तैयार नहीं हो जाता तब तक इन रणनीतियों का इस्तेमाल करके संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक रोका जा सकता है।

सिलिकॉन वेली के अध्ययनकर्ता व उद्योगपति थॉमस पीयू का कहना है कि हैमर-डांस रणनीति से ही दक्षिण कोरिया को स्थिति संभालने में सफलता मिली। इस रणनीति में पहले हैमर को अपनाया जाता है, जिसमें कोई भी प्रशासन यह लक्ष्य लेकर काम करता है कि वायरस का नया वाहक बनने की दर को शून्य कर दिया जाए। इसमें सख्ती कदम उठाए जाते हैं।
उदाहरण के लिए, चीन ने हैमर रणनीति अपनाते हुए वुहान शहर को लॉक डाउन कर दिया था। जिससे रीप्रोडक्शन नंबर 3.9 से 0.32 पर पहुंच गया। रीप्रोडक्शन नंबर का मतलब होता है कि एक शख्स कितने लोगों को संक्रमित करता है। इसके बाद डांस नीति अपनाई जाती है, जिसमें वायरस प्रसार के तरीके, लक्षण, परीक्षण जैसी चीजों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
दक्षिण कोरिया ने अपनाया और सफल रहा- इन थ्योरी के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करके संक्रमितों का पता लगाना व इलाज करना जरूरी है। इस कारण इस थ्योरी को अब तक कोरोना की जंग में सबसे सफल माना जा रहा है। दक्षिण कोरिया ने इसी पर काम किया और इटली यही करने में पीछे रह गया।
क्या है हैमर थ्योरी- -सबसे पहले वायरस वृद्धि दर पर काबू करना इसका मकसद। -संक्रमण के पुष्ट मामले तेजी से चिन्हित करना। -इलाज के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती। -उपचार की प्रक्रिया को लगातार सुधारना। -हेल्थकेयर तंत्र पर अतिरिक्त दबाव कम करना। -केसों की प्रकृति के आधार पर हेल्थकेयर क्षमता बढ़ाएं।
क्या है डांस- -वायरस के प्रसार की दर को एक से नीचे रखना। यानी एक शख्स ज्यादा से ज्यादा एक ही शख्स को संक्रमित कर पाए। -संदिग्ध मरीजों को क्वारंटाइन व आइसोलेट करना। -आमजन को स्वच्छता व सामाजिक दूरी पर शिक्षित करना। -बड़ी संख्या में एकत्र होने पर पाबंदी लगाना। -फिर ज्यादातर पाबंदी हटा देना व आश्वयकतानुसार ही बहाल करना। -आर्थिक भत्ते व अन्य सुविधाएं देकर लोगों में सामाजिक दूरी बनाए रखना।

अन्य समाचार