परीक्षण एवं अनुसंधान में जुटे वैज्ञानिक अग्रिम पंक्ति के योद्धा : डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली, 24 मार्च । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के नियंत्रण कक्ष एवं परीक्षण प्रयोगशालाओं (टेस्टिंग लैबोरेटरी) का मुआयना किया और निदेशक (एनसीडीसी) डॉ. एस के सिंह तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की।

उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एनएचएम के एमडी और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ निगरानी अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श भी किया।
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, पूरे देश में बीमारी के बढ़ते प्रकोप का पता लगाने में एनसीडीसी मुख्य भूमिका निभा रहा है, जिसके तहत महामारी विज्ञान और नैदानिक संबंधी उपकरणों को इस्तेमाल में लाया जा रहा है।
उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य की निगरानी एवं ठोस कदम उठाने की व्यवस्था, तकनीकी मार्गदर्शन और प्रयोगशाला संबंधी सहायता के साथ-साथ एनसीडीसी द्वारा कोविड-19 के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन के माध्यम से जनता की चिंताओं को दूर करने की सराहना की।
उन्होंने नियंत्रण कक्ष का मुआयना किया और इस दिशा में बड़ी तेजी से ठोस कदम उठाने वाले कर्मवीरों से बातचीत की एवं उन्हें प्रोत्साहित किया।
एनसीडीसी के नियंत्रण कक्ष स्थित कॉल सेंटर के कर्मचारियों और परीक्षण एवं अनुसंधान में बड़ी तन्मयता से जुटे वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों एवं उल्लेखनीय उपलब्धियों की सराहना करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, आप सभी हमारे अग्रिम पंक्ति के योद्धा हैं, जो विपत्ति के समय लोगों को समय पर सटीक एवं महत्वपूर्ण सूचनाएं देकर राष्ट्र के लिए संकटमोचक सेवा प्रदान कर रहे हैं। मैं उन वैज्ञानिकों को नमन करता हूं जो परीक्षण (टेस्टिंग) कार्यों में जुटे रहते हैं और अपने कर्तव्य का निर्वहन करते समय स्वंय को जोखिम में डाल देते हैं।
-आईएएनएस

अन्य समाचार