दूर नहीं बल्कि आपको नजदीक करती है लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप, स्टडी का दावा

प्यार करना और रिश्ते में बना रहना बहुत अच्छा लगता है। रिश्ते में पार्टनर की हमेशा यही चाहत होती है कि उसका साथी उसके करीब ही रहे। लेकिन कई बार पार्टनर को किसी वजह से दूर होना पड़ता है, जिसकी वजह से रिश्ता लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में बदल जाता है। हाल ही में हुए एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का सक्सेस रेट 58 प्रतिशत है। इतना ही नहीं लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में दूरी रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करती है।

स्टडी की जानकारी इस स्टडी को कीरो नामक सेक्स टॉय ब्रांड के द्वारा करवाया गया था। शोधकर्ताओं ने इस शोध में 1000 लोगों को शामिल किया था जो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रह चुके हैं और इस दौरान होने वाले सकारात्मक बदलावों का अनुभव कर चुके हैं। इन लोगों में 27 प्रतिशत लोग ऐसे थे जो शुरू से ही लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में थे और कभी भी साथ नहीं रहे।
क्या आया नतीजा इस शोध के नतीजे में कमाल की बात ये सामने आई कि 81 फीसदी प्रतिभागियों ने इस बात को माना कि उनकी मुलाकात बहुत ज्यादा रोमांटिक, इंटिमेट और स्पेशल थी और यह लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के कारण ही हुआ। वहीं 55 फीसदी लोगों ने यह माना कि रिश्ते में दूर रहने के बावजूद भी वो पार्टनर से ज्यादा जुड़ा हुआ महसूस करते हैं और यह उनके रिश्ते की उम्र को बढ़ाता है।
सकारात्मक पक्ष इस शोध में 69 फीसदी लोगों ने यह माना कि वो रिश्ते में दूर रहने के कारण एक दूसरे से ज्यादा बात करते हैं। आपको यह जानकर हैराननी भी हो रही होगी कि इनके बीच इतनी अच्छी बॉन्डिंग कैसे संभव हो सकती है? टेक्नोलॉजी के कारण ही यह संभव है। इस बात को 88 फीसदी लोगों ने स्वीकार भी किया कि टेक्नोलॉजी ने उनके रिश्ते को भौगोलिक दूरी को कम कर मजबूत बनाने का काम किया। इस शोध में यह भी सामने आया कि एक कपल औसतन हफ्ते में आठ घंटे कॉल या फिर वीडियो चैट करता है। इसके साथ ही वो एक-दूसरे को हफ्ते भर में करीब 343 टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं।
समय है एक बड़ा फैक्टर इस शोध के दौरान मिले डाटा को देखते हुए ये पता चलता है कि इस तरह के रिलेशनशिप में कपल्स के लिए शुरुआत के चार महीने बहुत कठिन होते हैं। मगर जब दूरी के बावजूद पार्टनर्स आठ महीने का समय बीता लेते हैं तब उनके बीच चीजें बेहतर होने लगती हैं।
सबसे बड़ा चैलेंज लॉन्ग डिस्टेंस रिश्ते में कपल्स की शारीरिक जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं और ये उनके रिलेशनशिप में एक बड़ी समस्या है। 66 प्रतिशत लोगों ने भी इस बात को स्वीकार किया है। गौरतलब है कि इस शोध में शामिल आधे प्रतिभागियों ने सेक्स टॉयज के साथ एक्सपेरिमेंट करने की इच्छा जाहिर की ताकि रिलेशनशिप में फिजिकल इंटिमेसी बनी रहे।

अन्य समाचार