चैत्र नवरात्र आज से, घर में ही करें पूजा अर्चना

गोपालगंज : कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच बुधवार से चैत्र नवरात्र प्रारंभ होगा। नवरात्र को लेकर घरों में तैयारियां प्रारंभ हो गई है। मंगलवार को घरों की साफ-सफाई से लेकर अन्य तैयारियों में लोग लगे रहे। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार लोग घरों में ही पूजा अर्चना की तैयारी में हैं। चैत्र नवरात्र के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा अर्चना की जाती है। इस दौरान मां दुर्गा के मंदिरों में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। लेकिन इस साल कोरोना के प्रकोप को देखते हुए लोग घरों में ही पूजा अर्चना की तैयारी में जुट गए हैं। ऐसे में कई घरों में लोग कलश स्थापना करने की तैयारी में मंगलवार को लगे रहे। प्रशासनिक स्तर पर मंदिरों के कपाट बंद किए जाने के आदेश के कारण लोग घर में ही रहकर मां की आराधना करेंगे।

विदेश से लौटे 89 और लोग, 657 की प्रतिदिन हो रही जांच यह भी पढ़ें
इनसेट
31 मार्च तक बंद किए गए हैं मंदिरों के कपाट
गोपालगंज : कोरोना के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच जिले के सभी मंदिरों के कपाट 31 मार्च तक बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। ऐसे में इस साल चैत्र नवरात्र में सप्तमी के दिन तक दुर्गा मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए आम लोगों को अनुमति नहीं मिल सकेगी। इस बीच मंदिरों में मौजूद पुजारी ही मंदिरों में पूजा अर्चना, आरती व भोग का अर्पण कर सकेंगे। मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए भी मात्र तीन पुजारियों को ही अनुमति दी गई है।
नगर परिषद ने गठित की कोरोना फाइटर टीम यह भी पढ़ें
इनसेट
पहले दिन होगी मां शैलपुत्री की पूजा
गोपालगंज : चैत्र नवरात्र के पहले दिन बुधवार को मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाएगी। पर्वत राज हिमालय के घर पुत्री रुप में उत्पन्न होने के कारण इनका नाम शैलपुत्री पड़ा। यह सती के नाम से भी जानी जाती हैं। इनका वाहन वृषभ है। देवी ने दाएं हाथ में त्रिशूल धारण कर रखा है और बाएं हाथ में कमल।
इनसेट
दो अप्रैल को होगी रामनवमी
गोपालगंज : शक्ति की आराधना का पर्व चैत्र नवरात्र बुधवार यानि 25 मार्च से प्रारंभ होगा। इसको लेकर तमाम घरों में साफ-सफाई से लेकर अन्य इंतजाम पूर्ण कर लिया गया है। इस साल 31 मार्च से सप्तमी तथा दो अप्रैल को को रामनवमी होगी। कोरोना को देखते हुए प्रत्येक साल की तरह इस साल चैत्र रामनवमी पर थावे में कोई भी बड़ा कार्यक्रम आयोजित होने की संभावना नहीं है।
इनसेट
प्रशासनिक स्तर पर की गई घरों में पूजा की अपील
गोपालगंज : प्रशासनिक स्तर पर चैत्र नवरात्र के दौरान कोरोना को देखते हुए आम लोगों से घर के अंदर ही रहकर पूजा अर्चना की अपील की जा रही है। सदर एसडीओ उपेंद्र कुमार पाल ने मंदिरों के कपाट बंद होने के कारण घर के अंदर ही सादगी से पूजा अर्चना करने की अपील की है। उन्होंने पूजा अर्चना के दौरान घर के अंदर भीड़ नहीं जुटाने की भी अपील की है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार