लॉकडाउन: बच्चे घर में कर रहे हैं परेशान तो ये पांच वीडियो प्लेटफॉर्म करेंगे हेल्प

नई दिल्ली: कोरोनो वायरस की वजह से स्कूल बंद हैं और बच्चे अपने माता-पिता की तरह घर पर ही अटके हुए हैं. स्ट्रीमिंग ऐप्स घर पर मनोरंजन का एक बड़ा साधन हैं, लेकिन उनकी बच्चों के लिए आम तौर पर मनोंरजन के लिए अच्छा कंटेट नहीं मिलता है. अब बच्चों के लिए कई एप बनाए गए हैं इस लॉकडाउन के बीच उनमें पांच एप के बारे में आपको बताएंगे.

Amazon Prim Video: कार्टून और एनीमेशन फिल्में बच्चों को ज्यादा पंसद आती हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए अमेजन 60 से ज्यादा टेलीविजन शो, फिल्में, नर्सरी राइम्स बच्चों के लिए फ्री में उपलब्ध करा रहा है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अमेजन का प्राइम मेंबर होने की आवश्यकता नहीं है. प्रीस्कूल शो, बच्चों के लिए लोकप्रिय शो, 6 से 11 साल के बच्चों के लिए सीरीज, नर्सरी राइम्स और बच्चों के लिए फेमस फिल्मों को केटेगराइज किया गया है.
Netflix: पापुलर स्ट्रीमिंग ऐप नेटफ्लिक्स में बच्चों के लिए एक अलग से सेक्शन दिया गया है. इसमें कॉमिक बुक्स और सुपरहीरो मूवीज, किड्स म्यूजिक, टीवी एक्शन और एडवेंचर और एनिमेटेड शो शामिल हैं.
Cartoon Network: इस स्ट्रीमिंग ऐप के जरिए आप अपने पसंदीदा शो को सलेक्ट कर सकेंगे. इसमें बच्चे Ben 10, द पावरपफ गर्ल्स और स्टीवन यूनिवर्स जैसे अपने पसंदीदा कार्टून नेटवर्क शो देख सकते हैं.
VOOT Kids: अगर आपका बच्चा मोटू पतलू, Pokemon या, कुंग फू पांडा का फैन है तो फिर, आपको VOOT Kids ऐप डाउनलोड करना होगा. इसमें 5,000 घंटे से ज्यादा भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय शो हैं.
VOOT: इसमें बच्चों को एजुकेश्नल गेम्स, ऑडियो कहानियां और ई-बुक्स दी गईं हैं. जिससे बच्चे मनोरंजन के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकते हैं.
YouTube Kids: यूट्यूब अपने ऐप के साथ बच्चों के लिए एप लाया है जिसमें बच्चों को शो और म्यूजिक मिलेगा.
ये वो पांच एप हैं जिनके जरिए बच्चों का घर बैठे मनोरंजन हो सकता है. माता पिता उस चैनल को ब्लॉक कर सकते हैं जिन्हें वे अपने बच्चों को नहीं दिखाना चाहते हैं.
कोरोना वायरस: वर्क फ्रॉम होम के लोड की वजह से क्या इंटरनेट बंद हो जाएगा? अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए WhatsApp ला रहा है वेरीफाई फीचर

अन्य समाचार