कोरोना वायरस के डर के बीच कैसे करवाएं ब्रेस्टफीडिंग, WHO ने जारी की गाइडलाइन्स

कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया पर अपना असर दिखा रहा है और आलम ये है कि अगर लोग सचेत नहीं हुए तो दुनिया भर में इसके और भी ज्यादा खराब आंकड़े देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में उन लोगों को बहुत समस्या हो रही है जिनके छोटे बच्चे हैं। कई देश लॉक डाउन में हैं। खुद भारत में भी लॉकडाउन हो गया है और 21 दिन तक किसी को भी बाहर नहीं निकलना है। ऐसे में अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है और उसे ब्रेस्टफीडिंग करवाई जा रही है तो लोगों का डरा स्वाभाविक है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक महिलाएं जिन्हें कोरोना वायरस संक्रमण हो गया है और वो ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं वो सही तरीके के प्रोटेक्शन के साथ बच्चों को ब्रेस्टफीड करवा सकती हैं। WHO ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर ये लिखा है कि ब्रेस्टफीडिंग बच्चे के लिए बहुत जरूरी है और ये अन्य कई गंभीर बीमारियों से बच्चों को बचाती हैं। अगर कोई महिला कोरोना वायरस की चपेट में है तो उसे WHO द्वारा निर्धारित प्रोटेक्शन लेने होंगे। अगर कोई महिला चाहती है कि वो कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद भी अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाए तो वो जरूर करवाए।

इसे जरूर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा 21 दिन का Total Lockdown है कोरोना वायरस को रोकने का एकमात्र रास्ता
बच्चों को ब्रेस्टफीड करवाते समय क्या ध्यान रखना है?
WHO के मुताबिक जो भी महिला कोरोना वायरस संक्रमित है और अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाना चाहती है उसे कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।
1. हमेशा मास्क पहन कर रहना होगा, साथ ही साथ सभी तरह की सांस लेने वाली हाईजीन का पालन करना होगा।2. अपने बच्चे को छूने से पहले हाथ जरूर धो लें। ये हर बार करना है।3. पूरे घर को हर थोड़ी देर में साफ करने की जरूरत पड़ती है, कम से कम उन जगहों पर जहां बच्चा जाता है वहां तो होती ही है। इसलिए उन्हें साफ रखें। हर जगह को डिसइन्फेक्ट करना जरूरी है।
Close contact and early, exclusive breastfeeding helps a baby to thrive. Therefore, women ??????‍? with #COVID19 can breastfeed if they wish to do so. They should: ✔Practice respiratory hygiene and wear a mask ✔Wash Open hands before and after touching the baby ✔Routinely clean and disinfect surfaces If a woman with COVID-19 is too unwell to breastfeed, SWIPE RIGHT ➡ for more advice from WHO! #coronavirus
A post shared by World Health Organization (@who) on Mar 22, 2020 at 3:47am PDT

COVID-19 के दौर में WHO की ब्रेस्टफीडिंग टिप्स-
अगर कोई महिला बहुत ज्यादा बीमार है और वो बच्चे को ब्रेस्टफीड नहीं करवा पा रही है तो उसके लिए भी WHO ने कुछ तरीके बताए हैं।

1. एक्सप्रेसिंग मिल्क-
एक्सप्रेसिंग मिल्क यानी मां का दूध जो किनी न किसी तरह से वो बच्चे तक पहुंचाए। सीधे स्तनपान से नहीं बल्कि उसे बाहर निकाल कर। मां का दूध स्टोर किया जाता है और वो बच्चे को पिलाया जाता है बाद में जब भी जरूरत हो। मां अपने हाथों से या ब्रेस्ट पम्प की मदद से ये काम कर सकती है। ब्रेस्ट पम्प खास तौर पर ब्रेस्टमिल्क निकालने के लिए ही बनाया गया है।
2. रिलैक्टेशन-
अगर कोरोना वायरस से संक्रमित महिला ब्रेस्टफीड करवाने में पूरी तरह से असमर्थ है तो वो रिलैक्टेशन जैसा प्रोसेस चुन सकती है। ये एक प्रोसेस है जिसमें मां कुछ समय के लिए बच्चे को दूध पिलाना बंद कर देती है। उसके बाद वापस उसे दूध पिलाना शुरू कर देती है।
3. डोनर ह्यूमन मिल्क-
American Pregnancy Association के डेटा के मुताबिक डोनेट किया हुआ ब्रेस्टमिल्क भी सुरक्षित होता है। ये उन माओं से लाया जाता है जो अपने बच्चे को दूध पिलाने के बाद भी ब्रेस्टमिल्क पम्प करती हैं। दूध का हर कंटेनर बैक्टीरिया के लिए टेस्ट किया जाता है। उसके बाद दूध का पॉश्चुराइजेशन होता है और उसके बाद दूध बच्चे को पिलाया जाता है।
अगर कोई कोरोना वायरस संक्रमित महिला है तो उसे अपने बच्चे को सावधानी से उठाना होगा। साथ ही साथ, पूरे घर का बार-बार सैनिटाइजेशन काफी जरूरी है क्योंकि ऐसे में बच्चे को भी इस संक्रमण का खतरा है।
प्रेग्नेंट महिलाएं क्या करें-
प्रेग्नेंट महिलाओं को भी इस वक्त बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। सबसे ज्यादा जरूरी है कि वो लगातार अपने हाथ धोती रहें। साथ ही साथ सांस लेने से जुड़ी सभी तरह की हाईजीन को फॉलो करना है। अपने हाथ, नाक, मुंह छूने से बचना चाहिए।
इसे जरूर India Lockdown: कोरोनावायरस की वजह से इतिहास में पहली बार बंद हुआ पूरा देश, जानिए इस दौरान आपको मिलेंगी क्या सुविधाएं और क्या हैं नियम
प्रेग्नेंट महिलाएं फॉलो करें ये टिप्स-
- दूसरों से दूरी बनाए रखें- छींकते या खांसते समय टिशू या कोहनी का इस्तेमाल करें। सीधे हाथों से मुंह को न ढंकें। साथ ही साथ, तुरंत टिशू को हटा दें और हाथ धो लें- अगर आपको बुखार, सर्दी या खांसी जैसा कुछ हो रहा है तो तुरंत ही मेडिकल एडवाइस लें और देर न करें। All Image Credit: Pinterest and WHO Instagram handle

अन्य समाचार