लॉकडाउन में पार्लर बंद है तो न हों परेशान, घर बैठे इस तरह से मिल सकता है गोरा निखार

लॉकडाउन की वजह से हर कोई घर के अंदर है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी उन महिलाओं के लिए हैं जो हर महीने पार्लर में फेशियल करवाती हैं। हालांकि इन महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर पर भी पार्लर जैसा गोरा निखार और दमकती त्वचा मिल सकती है। बस इसके लिए घर पर रखी इन चीजों का इस्तेमाल करना है। या यूं कहें कि इन साधारण से उबटन से भी आपको पार्लर जैसी दमकती त्वचा मिलेगी और वो भी बिना केमिकल के। तो चलिए जानें कौन से वो साधारण नुस्खे हैं जो दिलाएंगे पार्लर जैसा निखार।

अगर दाग-धब्बे और एंटी रिंकल फेस मास्क लेने की आदत है तो इसका घर पर सबसे बढ़िया उपाय है बादाम। बादाम को पीस कर उसका पाउडर बना लें। अब दो चम्मच पाउडर को एक चम्मच शहद और नींबू के रस में मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब ये हल्का सूखने लगे तो इससे मसाज करिए। थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। ये उबटन चेहरे के दाग-धब्बे को मिटाने में बहुत कारगर है।
नवरात्रि का समय है घर में बहुत सारे गुलाब के फूल होंगे। इन गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दूध में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। बल्कि इस उबटन को शरीर के अन्य हिस्सों में भी लगा लें। नहाने से पहले लगाने के एक घंटे बाद नहा लें। त्वचा में निखार कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा।
अगर पार्लर जैसा इंस्टेट निखार चाहिए तो ओटमील में दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये चेहरे पर सूख जाए तो गुलाबजल की मदद से इसे हल्का गीला कर हाथों से मसाज करिए। जब ये धीरे-धीरे छूट जाए तो पानी से अच्छे से साफ कर लीजिए। चेहरे पर तुरंत ही फर्क नजर आने लगेगा।
चेहरे पर खुरदुरापन या सख्त त्वचा लगने लगी है तो रोजाना शहद में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद गर्म पानी से चेहरा साफ कर लें। कुछ ही दिनों में त्वचा का खुरदुरापन जाता रहेगा और नर्म और मुलायम चेहरा हो जाएगा।

अन्य समाचार