मारामारी के बीच एचबीटीयू ने सेनेटाइजर खुद बनाने के किया प्रेरित, जाने कैसे

सेनेटाइजर की मारामारी के बीच एचबीटीयू ने घर बैठे सेनेटाइजर बनाने की तकनीकी निकाली है. उन्होंने प्रयोगशाला में टेस्ट करके जनता को सेनेटाइजर खुद बनाने के लिए प्रेरित किया है. सिर्फ 25 से 40 रुपए में 100 ग्राम सेनेटाइजर बनकर तैयार होगा.

एचबीटीयू कुलपति प्रो। एनबी सिंह ने बताया कि बेहद कम मूल्य पर हैंड सेनेटाइजर तैयार किया गया है. जो कि बहुत ज्यादा सरलता से तैयार किया जा सकता है. इसकी टेस्टिंग एचबीटीयू की प्रयोगशाला में करके उसके पास किया गया है. टेस्टिंग बायो केमिकल डिपार्टमेंट के डा। ललित कुमार ने की है. इसे बनाने में एचबीटीयू के तेल टेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रो। दीपक श्रीवास्तव का अहम भूमिका है.
अल्कोहलिक सेनेटाइजर 70 मिली स्प्रिट, 29 मिली एलोवेरा जैल, 10 बूंद चाय के पेड़ का ऑयल को मिलाकर हैंड सेनेटाइजर तैयार कर सकते है. 25 रुपए में 100 एमएल हैंड सेनेटाइजर तैयार हो जाएगा.
नॉन अल्कोहलिक सेनेटाइजर 10 मिली। विच हैजल, 55 मिली नीम की पत्ती का उबला पानी, 35 मिली एलोवेरा जैल, 10 बूंद चाय के पेड़ के ऑयल को साफ बर्तन में पांच मिनट तक अच्छे से हिलाने पर सेनेटाइजर तैयार हो जाएगा. दो बूंद ही सारे हाथ के लिए बहुत ज्यादा है. 100 एमएल 40 रुपए में तैयार हो जाएगा.

अन्य समाचार