दांतो के पीलेपन की आम समस्या, आप इन घरेलु नुस्खों के इस्तेमाल से करे दूर

जयपुर।ओरल हेल्थ हमारे शरीर का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।लेकिन कई बार इसको नजरअंदाज करने से हमारे दांतों के साथ मुंह संबंधित घातक रोगो की संभावना बढ़ जाती है।दांतो की ठीक प्रकार से देखभाल ना करने के कारण दांतो का पीला होने की समस्‍या दिखाई देती है।इसका प्रमुख कारण है, दांतों की सफाई और ब्रश ना करना होता है।जिसके कारण हमारे दांत पीले हो जाते है और कभी कभी इनमें से बदबू आने की समस्या भी बन जाती है जो हमें लोगो के सामने शर्मिंदा करती है।

आप अपने दांतो के पीलेपन की समस्या को दूर करने के लिए सरसों के तेल के घरेलू नुस्‍खों का इस्तेमाल कर सकते है।इसके लिए आप अपने पीले दांतो पर सरसों के तेल को अंगुली की मदद से मसाज करें।कुछ देर सरसों के तेल की मसाज करने के बाद थोडी देर के लिए रूक जाए और फिर गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें।
इससे आपके दांतो का पीलापन तो दूर होगा ही साथ ही इससे आपके मसूड़े भी मजबूत बनेंगे।आप अपने दांतों का पीलापन दूर करने के लिए हल्‍दी का भी इस्तेमाल कर सकते है।एक कटोरी में थोडी से हल्दी डालकर इसमें सरसों का तेल व नमक मिला कर एक पेस्‍ट तैयार कर लें।

आप इस पेस्‍ट से अपने पीले दांतों की मालिश करें।प्रतिदिन ऐसा करने से आपके दांतों के पीलापन की समस्या दूर हो जायेंगी।क्योंकि सरसों का तेल दांतो को पीला करने वाले बैक्‍टीरिया को साफ करने में मदद करता है और मसूड़ों से खून आने को रोकर उनको भी स्वस्थ व मजबूत बनाए रखता है।
दांतो में किसी भी प्रकार की समस्या को रोकने के लिए उनकी प्रतिदिन सफाई करना बेहद आवश्यक होता है।इसलिए प्रतिदिन अपने दांतो को टूथपेस्ट से साफ करना चाहिए।

अन्य समाचार