लॉक डाउन के आरंभ में नवरात्री व्रत के खाने का ऐसे रखे ख्याल

नवरात्री के 9 दिनों के उपवास प्रारम्भ होने जा रहे है , लॉक डाउन की भी आरंभ हो चुकी है ऐसे में व्रत के खाने से लेकर अन्य बातो का भी ख़याल रखना आपके लिए जरुरी है इसी लिए आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ख़ास टिप्स जिसे अनुसरण कर आप किचन कुकिंग व फास्टिंग दोनों को एंजोयिंग बना सकती है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में

-नवरात्र के दिनों में महिलाएं सबसे ज्यादा मखाने खाती हैं. वैसे तो बाजार में मखाने की नमकीन भी आती है लेकिन बेहतर होगा कि आप घर पर हीमखाने की नमकीनया मखाने की खीर, खिचड़ी बनाएं व ध्यान रखें कि मखाने को ड्राय रोस्ट करके ही आप इसे खाएं नहीं तो खाना भारी हो जाएगा.
-सिंघाड़े का आटागूंदते समय खास बातों का ध्यान रखें क्योंकि ये आपके खाने का स्वाद भी बिगाड़ सकता है. आटा गूंदते समय एक चम्मच तेलकर डालकर व धीरे-धीरे पानी डालते हुए गूंदे व उसे ढीला ना गूंदे नहीं को सिंघाड़े के आटे की पूरी या पकौड़े या टिक्की आप तो भी बनाएंगी वो टूट जाएगी.नवरात्र में आप जो सिंघाड़े के आटे की पूरी बनाती हैं उसे व हेल्दी बनाने के लिए आप उसमें मखाने मिला सकती हैं. मखाने को पानी में भिगोकर रख दें व फिर आप उसे आटे में साथ में गूंद लें. इससे पूरी का स्वाद तो बढ़ ही जाएगा साथ ही ये हेल्दी भी बन जाएगी.
-भगवान कोदूध का भोगभी लगाया जाता है व इसे प्रसाद की तरह भी लेते हैं. नवरात्र में दूध में चीनी की स्थान आप अगर शहद मिलाकर पीएंगी व मलाई के बिना वाला दूध पीएंगी तो ये ज्यादा हेल्दी होगा.
-नवरात्र में खायी जाने वाली नमकीन से लेकरटिक्कीस्नैक्स ऐसी कई चीज़ें होती हैं जिसमें मूंगफली का प्रयोग होता है. कुकिंग करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि मूंगफली को ऑयल में फ्राई ना करें आप इसे ड्राय रोस्ट करके ही खाने में प्रयोग करेंगी तो आप ज्यादा हेल्दी फूड बना पाएंगी.
-अकसर स्त्रियों को नवरात्र मेंकब्ज की परेशानीहो जाती है. कब्ज खाने पीने की आदतों की वजह से भी होती है इसलिए आप अगर आलू की स्थान लौकी का प्रयोग करेंगी तो लौकी में उपस्थित फाइबर आपको हेल्दी रखें व कब्ज की कठिनाई से दूर भी रखेंगें.

अन्य समाचार