अस्थमा के मरीजों को ठंड में अस्थमा अटैक से बचाते हैं ये 4 फूड्स

अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी बीमारी है, जो फेफड़ों के वायुमार्ग को संकुचित कर देता है। इससे सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। ठंड के मौसम में अस्थमा की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती है। ऐसे में इससे पीड़ित लोगों को अपनी देखभाल काफी सतर्कता से करनी चाहिए। जिन लोगों को अस्थमा या दमे की बीमारी है, उन्हें ठंड के मौसम में अपनी दवाई खाने के साथ ही कुछ घरेलू नुस्खों (Home remedies for asthma) को भी जरूर आजमाएं। इससे आपको अस्थमा के लक्षण और अस्थमा अटैक (Foods for asthma patient) आने की संभावना कम हो जाएगी।

आंवला
आंवला दमा के रोगी के लिए टॉनिक (food for asthma patient in hindi) का काम करता है। तीन बड़े चम्मच आंवला के जूस में एक बड़ा चम्चम शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाकर रोज सुबह इसका सेवन करें।
लहसुन
दमा रोग के शुरू के अवस्था में लहसुन इसके लक्षणों को कम करने में सहायता करता है। एक गिलास दूध में लहसुन के कुछ फांक डालकर उसको अच्छी तरह से उबाल लें। इस काढ़ा को दिन में एक बार पीयें।
अदरक
अदरक श्वसन प्रणाली (respiratory system) को रिलैक्स करता है। एक कप पानी में एक छोटा चम्मच अदरक का रस डालकर उसमें मेथी के कुछ दानों को अच्छी तरह मिला लें। उसमें शहद डालकर दिन में दो बार इसका सेवन करें।
शहद
शहद श्वसन पथ (respiratory tract) से बलगम को हटाने में सहायता करता है। एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच शहद डालकर दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे अच्छी तरह से साँस लेने में सुविधा होती है। आप हल्दी के साथ दूध को उबालकर उसमें शहद डालकर भी पी सकते हैं।

अन्य समाचार