Corona Virus: 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगी ट्रेन सुविधा, रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन

पूरे देश में अगले 21 दिनों तक चलने वाले लॉक डाउन (Lock Down) के चलते भारतीय रेल (Indian Railway) ने अगले 14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रेलवे ने आज नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की सूचना दी है. इन 21 दिनों के दौरान भारतीय रेलवे सभी यात्री ट्रेनों के अलावा कोलकाता में 24 घंटे चलने वाली मेट्रो ट्रेनों के परिचालन पर भी रोक लगा दी है. आपको बता दें कि इस दौरान सिर्फ यात्री ट्रेनों को ही रद्द किया गया है जबकि माल गाड़ियां चलती रहेंगी.

Ministry of Railways has decided to extend the cancellation of passenger train services on Indian Railways, passenger trains, suburban trains and trains of Metro Railway, Kolkata till 2400 hours of 14th April 2020. Freight train operations to continue. #CoronavirusLockdown pic.twitter.com/i1ovY78RdT
इसके पहले मंगलवार को देश के संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस बात का ऐलान किया था कि 24 तारीख की मध्य रात्रि से भारतीय रेल (Indian Railway) ने कहा कि उसकी सभी यात्री सेवाएं अब 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी. हालांकि, देश भर में आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के लिए माल ढुलाई जारी रहेगी. जबकि इसके पहले रेलवे ने रविवार को घोषणा की थी कि 22 मार्च से 31 मार्च तक इसकी सभी यात्री सेवाएं बंद रहेंगी सिर्फ मालगाड़ियां ही इस दौरान चलेंगी. इस निलंबन में सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी शामिल हैं.
Corona Virus: गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 35 हुई
आईआरसीटीसी ने कहा टिकटों का पूरा पैसा होगा वापसइस बीच भारतीय रेलवे खानपान पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने लोगों से कहा कि वे ट्रेनों की ऑनलाइन बुक की गई टिकटों को रद्द न करें उन्हें खुद ही पूरा पैसा मिल जाएगा. भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण की वजह से सभी यात्री सेवाओं को निलंबित करने के लिये बाध्य होने के बावजूद वह देश में आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। रेलवे ने बताया कि 23 मार्च को अनाज, नमक, खाद्य तेल, चीनी, दूध, फल सब्जियां, प्याज, कोयला पेट्रोलियम उत्पादों के 474 रैक तैयार किए गए.
महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोविड-19 का कहर, 5 नए मामले, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 112कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए उठाया कदमः भारतीय रेलवेरेलवे बोर्ड ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में योगदान के लिए अपनी सभी निर्माण इकाइयों को निर्देश जारी कर अस्पताल के सामान्य बेड, मेडिकल ट्रॉली पृथक सुविधाएं तथा आईवी स्टैंड जैसी चीजों के निर्माण की संभावना का पता लगाने को कहा है. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद भारतीय रेल ने यात्री की सारी सेवाएं रद्द कर दी हैं. इंडियन रेलवे का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को लेकर यह बड़ा कदम उठाया गया है.

अन्य समाचार