Coronavirus: कोरोना का टीका बना रही यह अमेरिकी कंपनी लेकिन बाजार में कब तक आएगा?

कोरोना वायरस दुनियाभर के लिए स्वास्थ्य संकट के रूप में सामने आया है। पिछले कुछ हफ्तों से भारत समेत कई देश इसके बढ़ते संक्रमण को लेकर चिंतित हैं। कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए दुनिया के कई देशों में रिसर्च हो जारी है, जिनके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। चीन और इटली के बाद कोरोना से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में पिछले दिनों कोरोना के टीके का मानव शरीर पर परीक्षण किया जा चुका है, जिसका निरीक्षण चल रहा है। इस बीच अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना का दावा है कि वह जल्द ही कोरोना का टीका तैयार करने में सफल होगी। आइए जानते हैं कि कोरोना के टीके को लेकर अबतक क्या प्रगति है और यह आम उपयोग के लिए कब तक उपलब्ध हो पाएगा:

अमेरिका की फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने आने वाले समय में कोविड 19 का टीका तैयार करने का दावा किया है। दरअसल टीके की टेस्टिंग पर कंपनी पिछले कुछ समय से काम कर रही है। कंपनी ने बीते सोमवार को यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को इस संबंध में डिस्कलोजर रिपोर्ट प्रस्तुत किया और एलान किया है कि वह इस साल सितंबर तक सीमित मात्रा में टीका तैयार करने में सफल होगी।
इस रिपोर्ट में मॉर्डना कंपनी के सीईओ स्टीफेन बेंसेल के उस बयान का हवाला दिया गया है जो उन्होंने गोल्डमैन सैक्स के प्रतिनिधि को दिया है। सीईओ बेंसेल ने कहा है कि वाणिज्यिक तौर पर टीका उपलब्ध कराने में भले ही एक से डेढ़ साल लग सकते हैं, लेकिन इमेरजेंसी में यह टीका स्वास्थ्यकर्मियों के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि हेल्थकेयर से जुड़े लोगों के लिए सितंबर के अंतिम सप्ताह तक टीका उपलब्ध कराया जा सकेगा।
मॉर्डना कंपनी MRNA-1273 नाम से एंटी कोविड-19 टीका तैयार कर रही है। अमेरिका की वैक्सीन रिसर्च सेंटर (VRC) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज (NIAID) की रिसर्च के आधार पर कंपनी यह टीका विकसित कर रही है। मालूम हो कि पहले फेज की स्टडी पर 16 मार्च को इसकी पहली डोज दी गई है।
चिकित्सा विज्ञानी अभी टीके की पहली डोज के प्रतिरोधात्मक पहलुओं का अध्ययन कर रहे हैं। इस क्रम में 28 दिन के अंतराल में टीके की दो डोज दी जाएगी। बताया जा रहा है कि इस प्रयोग में 45 स्वस्थ्य वॉलेंटियरों को शामिल किया जाएगा। इन वॉलेंटियर को 12 महीने तक निगरानी में रखने के बाद ही इस टीके को कमर्शियल तौर पर बाजार में उपलब्ध कराया जा सकेगा।

अन्य समाचार