कोरोना वायरस से करें बचाव, हाथ धोंने के लिए घर पर बनाए इस प्रकार सैनेटाइजर

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना वायरस का खतरा काफी बढ़ता जा रहा है।जिसके कारण सरकार ने 21 दिनों तक लॉकडाउन करने की घोषणा कर दी है।वहीं अभी तक स बीमारी की कोई वैक्सीन नही बनाई गई।इसलिए कोविड—19 से बचाव ही एक मात्र उपाय है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है और इससे बचाव के लिए गाइडलाइन जारी कर बताया गया है कि अपने हाथों को लगातार साबुन या एल्कोहल बेस्ड सैनेटाइजर से धोंए और अपने मुंह पर हमेंशा मास्क का इस्तेमाल करें।

कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हाथों के द्वारा अधिक होता है, इसलिए इस समय बाजार में हैंड सैनेटाइजर की कीमत काफी बढ़ गई है,लेकिन फिर भी यह लगातार खत्म भी होते जा रहे है।
ऐसे में आप इस लॉकडाउन के दौरान बाहर जाने की बजाए घर पर ही आसानी से एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनेटाइजर बना सकते है।इसके लिए आपको रबिंग अल्कोहल और एलोवेरा जैल,चायकी पत्तिया या फिर लैवेंडर तेल की आवश्यकता होगी।
घर पर हैंड सैनेटाइजर बनाने के लिए इस पूरी सामग्री को एक बाउल में डालकर ठीक प्रकार से मिलाएं और जब यह सभी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।तब आप इसे एक स्क्वीरज बॉटल में डाल कर एक बार फिर से मिक्स करे।इस प्रकार आप घर पर ही एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनेटाइजर बना सकते है।
इस हर्बल हैंड सैनेटाइजर में मौजूद लेवेंडर ऑयल बैक्टीरिया व वायरस को नष्ट करने में मदद करता है।आप इस घरेलु हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल अपनी पॉकेट या पर्स में रख कर कभी भी कर सकते है।जो आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में मदद करेंगा।

अन्य समाचार