भारत में 606 हुई कोरोना मरीजों की संख्या, एम्स में जल्द शुरू होगी टेलीकंसल्टेशन सुविधा

केजरीवाल ने आवश्यक सेवाओं के लिए ई-पास की घोषणा की

लॉकडाउन के दौरान सभी खुली रहेंगी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें
महाराष्ट्र में 112 और केरल में 105 कोरोना के केस आए सामने
मध्यप्रदेश में कोरोना पीड़ित महिला की मौत, राज्य में पहला मामला
नई दिल्ली : भारत में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 606 पहुंच गई है। वहीं मध्यप्रदेश में एक और महिला की मौत के साथ देश में मरने वालों की संख्या अब 11 हो गई है। कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र और केरल प्रभावित हैं। महाराष्ट्र में 112 और केरल में 105 केस सामने आए हैं। इसके अलावा रिपोर्ट यह भी है कि देशभर में कोरोना के 46 मरीजों के ठीक होने की भी पुष्टि की गई है। बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। यह लॉकडाउन आज से लागू हो गया है और 14 अप्रैल तक चलेगा।
एम्स में शुरू होने जा रही टेलीकंसल्टेशन सर्विस
बताया गया है कि महिला को सर्दी जुकाम होने पर 22 मार्च को उज्जैन के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालत बिगड़ने और कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर महिला को इंदौर उपचार के लिए भेजा गया। उसका इंदौर के एमवाय अस्पताल में इलाज चल रहा था और बुधवार को ही नमूनों की जांच में उसके कोरोनावायरस पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी।
वैश्विक महामारी कोरोना के कारण अस्पतालों में ओपीडी सेवा प्रभावित है। एम्स की ओपीडी में कोई मरीज नहीं देखे जा रहे हैं। 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद हृदय, न्यूरो, कैंसर सहित कई बीमारियों से पीड़ित मरीजों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं। इस वजह से एम्स फोन के जरिये मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श शुरू करने जा रहा है।
मध्यप्रदेश में पहली मौत मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस से पहली मौत हुई है। उज्जैन की रहने वाली महिला को इंदौर के एमवाय अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया था, जहां उसकी आज मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार उज्जैन निवासी महिला सर्दी जुकाम से पीड़ित थी और उसे इंदौर के एमवाय अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया था। उसकी बुधवार को ही कोरोनावायरस पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी, शाम होते तक उसकी मौत हो गई।
J & K में 4 और टेस्ट पॉजिटिव कश्मीर के बांदीपोरा में चार और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। घाटी में अब कुल 8 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।
कर्नाटक में 51 टेस्ट पॉजिटिव कर्नाटक में अब तक 51 Covid-19 पॉजिटिव केस की पुष्टि की गई है, जिनमें पिछले 24 घंटों में 10 नए मामले शामिल हैं। राज्य सरकार का कहना है कि इन मामलों में से 3 लोगों को ठीक कर दिया गया है, जबकि एक की मौत वायरस से हो गई है।
केरल में 9 टेस्ट पॉजिटिव आज केरल में नौ नए COVID-19 पॉजिटिव केस आए हैं, जिनमें से चार दुबई से, एक यूके से और एक फ्रांस से लौटा है। राज्य में COVID-19 मामलों की कुल संख्या बढ़कर 118 हो गई है। इस बात की जानकारी CM पिनारयी विजयन ने दी है।
यूपी में 38 पॉजिटिव केस, 1707 सैंपल मिले निगेटिव: स्टेट गवर्नमेंट उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को कोरोनोवायरस पर अपने बुलेटिन में कहा कि राज्य में कुल पुष्टि के मामले 38 हैं। 38 मामलों में से (7 आगरा, 2 गाजियाबाद, 1 नोएडा और 1 लखनऊ) के मरीजों को डिस्चार्ज घोषित कर दिया गया है। बता दें कि आगरा, नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, कानपुर, वाराणसी, मुरादाबाद, जौनपुर और शामली में पुष्टि की गई।
केजरीवाल ने आवश्यक सेवाओं के लिए ई-पास की घोषणा की सभी के लिए आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता जारी रखने के लिए, हमने उन सभी को ई-पास देने का निर्णय लिया है जो ऐसे व्यवसायों में शामिल हैं, लेकिन उनके पास कोई आईडी नहीं है। अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि ई-पास का लाभ उठाने के लिए आप 1031 पर हमसे संपर्क कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। 12 मार्च से लेकर 18 मार्च तक जो भी मरीज इस मोहल्ला क्लीनिक में आए हो उनको आदेश दिया गया है कि वो 15 दिन के लिए खुद को आइसोलेट करें।
दवाएं, आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकाने लॉकडाउन के दौरान सभी 21 दिन खुली रहेंगी : सरकार केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने को लेकर जारी 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के दौरान हर रोज दवाओं और आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानें खुलेंगी, ऐसे में लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है । जावड़ेकर ने कहा कि जमाखोरी एवं कालाबाजारी करने वालों से निपटने के लिये पर्याप्त कानूनी उपाए हैं । केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना वायरस से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।'' उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक वस्तुएं एवं सेवाएं बंद के दौरान उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान दूध, सब्जी, दवा एवं रोजमर्रा की जरूरतों के सामान की दुकानें खुली रहेंगी लेकिन लोग दुकानों पर भी सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाये रखें और एक दूसरे के बीच 5-6 फुट का अंतराल रखें ।

अन्य समाचार