क्या अधिक वजन होना यूरिक एसिड बढ़ने का कारण हो सकता हैं?

कई लोगों का वजन जरूरत से अधिक बढ़ जाता हैं। लेकिन, उन्हें पता नहीं चलता कि, असल में इनका वजन अधिक क्यों बढ़ रहा हैं। उन्हें हम बता दें कि, अधिक वजन बढ़ने का कारण यूरिक एसिड होता हैं।

* क्या हैं यूरिक एसिड?
यूरिक एसिड एक प्रकार का केमिकल हैं जो हमारे शरीर में ब्लड में पाया जाता हैं। ब्लड टेस्ट के माध्यम से शरीर में यूरिक एसिड के प्रमाण का पता लगाया जा सकता हैं। अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का अधिक प्रमाण ब्लड में घुल जाता हैं और किड़नी के माध्यम से एक्सक्रीट होते हैं। वैसे देखा जाए तो यदि आपका शरीर अधिक मात्रा में यूरिक एसिड का उत्पादन करता हैं परंतु, यह यूरिक एसिड आपके शरीर से निकलने के लिए समक्ष नहीं हैं तो आपका अधिक मात्रा में वजन बढ़ सकता हैं।
* क्या वजह हो सकती हैं यरिक एसिड बढ़ने के पीछे-
1) कई लोगों को अधिक मात्रा में प्यूरिन वाले फूड्स का सेवन करने की आदत होती हैं। जिससे किडनी यरिक एसिड को फिल्टर करने के लिए समक्ष नहीं होती। इसकी वजह से आपका वजन बढ़ जाता हैं।
2) पानी हमारे सेहत के लिए, किड़नी के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। अगर आप कम पानी पीते हो तो किड़नी यरिक एसिड की फिल्टर नहीं कर पाती। इसके लिए रोजाना अधिक मात्रा में पानी पीना हमारे सेहत के लिए अच्छा होता हैं।
* कैसे कर सकते हैं यरिक एसिड को कंट्रोल?
यूरिक एसिड को कम करने के लिए सबसे पहले अधिक मात्रा में पानी पीए। अगर आपका वजन अधिक मात्रा में बढ़ रहा हैं तो अधिक फैट वाला खाना खाने से दूर रहें। उसके बदले में ताजी सब्जिया, दाल, ताजे फल खाएं। मशरूम, मटर जैसी सब्जियां न खाएं। जिन लोगों को एल्कोहॉल पीने की आदत हैं वो लोग आज से ही एल्कोहॉल पीना छोड़ दें, क्योंकि एल्कोहॉल शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाता हैं। रोज डेयरी के प्रोडक्ट्स खाएं और फैट मिल्क ही पिएं।

अन्य समाचार