दिनभर में 3 लीटर पानी पीने से किड़नी रहेगी स्वस्थ।

देशभर में किडनिबको लेकर समस्याएं बहुत बढ़ रही हैं। किसी को किड़नी खराब होने की समस्या हैं, तो किसी को किड़नी स्टोन की समस्या हैं। किड़नी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जिसका कार्य नियमित रूप से रहना बहुत जरूरी हैं। किड़नी हमारे शरीर में खून को दोबारा दिल को भेजने से पहले फिल्टर कर यूरिन के रूप में अवशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त पदार्थो को बाहर निकलने का काम करती हैं। किड़नी की वजह से हमारे शरीर में पोटेशियम और सॉल्ट्स की मात्रा नियंत्रित होती हैं।

किड़नी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण भाग होने के कारण उसे स्वस्थ रखना भी हमारा काम हैं। किड़नी संबंधित रोग के लक्षणों को शुरुआती में पहचान पाना बहुत मुश्किल हैं, परंतु पहचान ने पर इसे ठीक किया जा सकता हैं। शरीर में पानी की मात्रा अधिक होना फायदेमंद साबित होता हैं। पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता हैं। शरीर को फिट रखने के लिए दिनभर कम से कम 3 लीटर पानी जरूरी पीए।
पानी हमारे शरीर में किड़नी को स्वस्थ रखने का भी काम करता हैं। हेल्दी खाना खाने से अधिक मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर के कई रोग दूर हो सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक कई लोगों को दिन में कई बार चाय और कॉफी पीने की आदत होती हैं, उसके बदले में अगर एक ग्लास पानी पिया जाए तो इसका आपके शरीर को अच्छा फायदा हो सकता हैं।
किड़नी खराब होने का कारण यह हैं कि, शरीर में पानी और नमक की कमी होना।
* किड़नी खराब होने के लक्षण-
1) हाथ, पाव, चेहरे पर सूजन आना।
2) यूरिन का रंग गाढ़ा होना या फिर रंग बदल जाना।
3) यूरिन की मात्रा कम होना
4) शरीर के बाकी हिस्सों में सूजन आना।
किड़नी खराब होने के ये शुरुआती के लक्षणों का आपको पता चले तो किड़नी की समस्याएं ठीक हो सकती हैं। डॉक्टरों का यह मानना हैं कि, अगर किड़नी को स्वस्थ रखना हो तो मौसम के अनुसार दिनभर में कम से कम 2.5 या 3 लीटर पानी जरूरी हैं।

अन्य समाचार