क्या गर्भवती महिलासे नवजात शिशु को भी हैं कोरोना वायरस का खतरा

कोरोना वायरस का खतरा अब दिनबदिन बढ़ता ही जा रहा हैं। छोटे बच्चों से लेकर बड़ो तक किसी को भी कोरोना वायरस होने का खतरा बढ़ गया हैं। भारत देश में भी 107 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज पाए गए हैं। इसलिए सभी उम्र को कोरोना से सतर्कता से रहना बहुत आवश्यक हैं। विश्व स्वास्थ संगठन से हलीमे एक बात का पता चला हैं कि, गर्भवती महिला से नवजात शिशु को कोरोना वायरस का खतरा कम हैं।

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को अस्पताल में अलग रखा जाता हैं। लेकिन, हेल्थ सेंटर का यह मानना हैं कि, कोई भी माँ कोरोना वायरस से पीड़ित हैं, फिर भी उसे अपने बच्चें से अलग नहीं करना चाहिए। शोधकर्ताओं को अभी तक इस बात का सबूत नहीं मिला हैं कि, गर्भवती महिला को होने वाला कोरोना वायरस नवजात शिशु में भी संक्रमित हो सकता हैं।
अभी तक किए गए शोध के मुताबिक इस बात का भी प्रमाण नहीं मिला हैं कि कोरोना वायरस ब्रेस्ट मिल्क से फैलता हो, अभी तक एक भी ऐसी बात शोधकर्ताओं के सामने नहीं आई हैं। अगर कोरोना से पीड़ित महिला को और उसके बच्चें को अलग रखा गया तो इसका बुरा असर दोनों पर ही पड़ता हैं। इससे यह साबित होता हैं कि, नवजात शिशु को महिलाएं स्तनपान करवा सकती हैं। वैज्ञानिकों का यह भी मानना हैं कि, प्रेग्नेंसी के दौरान कोरोना वायरस बच्चें में नहीं फैल सकता।
* कोरोना वायरस से बचने के लिए यह उपाय जरूर कीजिए-
1) कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घर और घर के बाहर साफ सफाई करें।
2) अपने हाथों को सैनिटाइजर और हैंडवॉश की मदद से साफ रखें।
3) खांसी या छींकते वक्त रुमाल से अपना मुंह ढक लेना चाहिए।
4) घर से बाहर निकलते वक्त मुंह पर मांस पहने।
5) किसी से भी बातचीत करते समय दूरी बनाकर ही बात करें।
6) ठंडा पेय पेय पीने से दूरी बनाए रखें। कोरोना वायरस किसी भी उम्र को होने के कारण यह उपाय करना अत्यंत आवश्यक हैं।

अन्य समाचार