महिलाओं में बढ़ती पीसीओएस की समस्या, आप इन योगासन का इस्तेमाल कर रहें स्वस्थ

जयपुर।आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं में कई घातक बीमारिया बढ़ती जा रही है।जिनमें कैंसर और पीसीओएस की समस्यां आज के समय में लगातार बढ़ती जा रही है।इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ और बीमारियो से दूर रखने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में योगासन का इस्तेमाल करना आवश्यक है।प्रतिदिन योगासन का इस्तेमाल करने से शरीर से पीसीओएस की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

इसलिए आप इस लॉकडाउन के दौरान अपने घर पर योगासन की शुरूआत करने से पहले एकांत में बैठ कर लम्बी गहरी सांस का अभ्यास करें।क्योंकि जितनी लम्बी और गहरी साँस लेगे उससे हमारे शरीर को पर्याप्त आक्सीजन मिलेंगी जो हमारे प्रत्येक अंग के लिए आवश्यक होता है।
आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन कपालभाति योगासन का इस्तेमाल करें।कपालभाति योगासन करने से हमारा बाहर निकलता पेट भी अन्दर चला जाएगा और पीसीओएस की समस्या में भी आराम मिलेंगा।आप पीसीओएस की समस्या को शरीर से दूर रखने के लिए प्रतिदिन तितली आसन का इस्तेमाल भी कर सकती है।
तितली आसन को करने से महिलाओं में मासिक चक्र की परेशानी में भी लाभ मिलता है और शरीर की थकान भी दूर होती है।इसके अलावा महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली शारीरिक पीडा में भी आराम मिलता है। पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को चक्की चालन आसन को करने से भी लाभ प्राप्त होता है।
इस आसन को करने से पेट व कमर की चर्बी दूर होती है।चक्कीचलासन का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से गर्भधारण और गर्भावस्था के दौरान होने वाली शारीरिक पीड़ा की समस्या भी शरीर से दूर होती है।

अन्य समाचार