रात को सोते समय दो इलायची खा कर पानी पीने से होगा ऐसा चमत्कार, कि देखते रह जायेंगे आप

ये तो सब जानते है कि इलायची का इस्तेमाल खाने की महक बढ़ाने के लिए किया जाता है. मगर बहुत कम लोग जानते है कि इलायची के इसके इलावा भी कई सारे फायदे है. जी हां सबसे पहले तो इलायची वाली चाय पीने से आपका पूरा दिन अच्छा जाता है. यक़ीनन जब इलायची की महक चाय को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना देती है, तो आपका दिन बनना तो लाजिमी है. इसके साथ पुलाव और कई सब्जियों में भी इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इलायची आज से ही नहीं बल्कि प्राचीन काल से इस्तेमाल होने वाली चीज है. यहाँ तक कि इससे कई तरह की औषधियां भी बनाई जाती है.

गौरतलब है कि इसे माउथ रेशम की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इलायची दिखने में काफी छोटी होती है, लेकिन इसके गुण उतने ही बड़े होते है. इसलिए आज हम आपको इसके गुणों से रूबरू करवाना चाहते है. बता दे कि इलायची से कफ और खांसी जैसी समस्या तो चुटकियो में दूर हो जाती है. मगर इसके इलावा भी इलायची के बहुत सारे फायदे है. तो चलिए अब आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. गौरतलब है कि इलायची का सेवन करने से आपका हृदय यानि दिल मजबूत होता है. यहाँ तक कि इसके सेवन से उलटी और दस्त भी बंद हो जाते है. इसके साथ ही यह मुँह की दुर्गंध को भी दूर करती है. मगर इलायची का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखे कि यह ज्यादा गर्म होती है. इसलिए इसका ज्यादा सेवन न करे. वैसे भी अब गर्मियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए.

२. बरहलाल आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रात को सोते समय पानी के साथ एक इलायची खाने से भी कई फायदे मिलते है. जी हां आपको जान कर ताज्जुब होगा कि दो इलायची खाने के बाद फिर गर्म पानी पीने से आपकी चर्बी यानि आपके शरीर का वजन कम हो सकता है. यहाँ तक कि इससे कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. इससे न केवल हमारी याददाश्त तेज होती है, बल्कि हमारा खून भी शुद्ध होता है. इसलिए अगर हो सके, तो रात को सोते समय दो इलायची के साथ गर्म पानी का सेवन जरूर करे.

हालांकि इस दौरान ध्यान देने वाली बात ये है कि वजन कम करने के चक्कर में आप ज्यादा इलायची का सेवन न करे, क्यूकि ये काफी गर्म होती है. जिसके तहत इसका ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर को नुक्सान हो सकता है. अब यूँ तो हर रोज इलायची का इस्तेमाल करना आम सी बात है, लेकिन अगर अच्छी चीज का इस्तेमाल भी जरूरत के अनुसार किया जाये, तभी इससे फायदा होता है. यक़ीनन आप भी हमारी इस बात से जरूर सहमत होंगे.
अब हमने तो आपको इलायची के फायदे बता दिए, लेकिन इन्हे आजमाना या न आजमाना ये तो आप पर ही निर्भर करता है. वैसे भी हम तो यही उम्मीद करते है, कि आपका स्वास्थ्य हमेशा तंदरुस्त रहे.

अन्य समाचार