ब्लड डोनेट करने से होते है इतने फायदे,जानकर विश्वास नहीं कर पाओगे आप !!

ब्लड डोनेट करने से हर साल लाखो लोगो की जान बच जाती है इसके लिए सरकार और कई सस्थाए लोगो को जागरूक करती है लेकिन कई लोगो को ब्लड देने पर कई तरह का भरम होता है जो की गलत है।

ब्लड डोनेट करने से किसी की जान तो बचाई ही जा सकती है साथ ही इससे ब्लड डोनेट करने वाले को भी फायदा होता है क्योकि इसे डोनेट करने से शरीर को कई फायदे होते है आइये जानते है कैसे।
* आपको बता दे की नियमित रूप से ब्लड डोनेट करने से शरीर में ब्लड बनने का सर्कुलेशन सही रहता है क्योकि डोनेट करने के 1 दिन बाद ही उतना ही ब्लड नया बन जाता है।
* नया ब्लड बनने से सरीर के आधे रोग ऐसे ही खत्म हो जाते है और नए ब्लड में हीमोग्लोबिन अच्छे से होता है जो की नया रक्त शरीर को अनेक फायदे डेटा है।
* माना जाता है की ब्लड डोनेट करने से आयरन लेवल ठीक लेवल में रहता है जिसे दिल की बीमारियों से जल्दी बचा जा सकता है और सरीर में आइरन जल्दी बनता है।
* ब्लड डोनेट करने से 700 किलो कैलोरी घटती है और वजन कम करने में भी ये सहायक है और सरीर और कैलोरी जल्दी बनाएगा इसलिए नियमित रूप से ब्लड डोनेशन जरुरी है।
* रक्तदान करने से सरीर और दिमाग में अच्छा महसूस होता है जिसे मानसिक संतुअल ठीक रहता है और गुस्सा चिड़चिड़ापन कम होता है।

अन्य समाचार