इन चीजों से घर पर ही बनाए टोनर, त्वचा को मिलेगी सुंदरता

गर्मियों का मौसम आने वाला हैं जो कि चहरे की त्वचा के लिए बहुत ही घातक साबित होता हैं। इस मौसम में चेहरे पर धूल-मिट्टी होने लगती है। लेकिन लॉकडाउन के चलते आप ब्यूटी पार्लर नहीं जा सकते हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं घर पर ही कुछ तरीकों को आजमाने की जो त्वचा की अच्छे से सफाई करें। क्रीम या मेकअप लगाने से पहले टोनर से त्वचा को साफा किया जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए घर पर ही टोनर के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं।

ऐलोवेरा जेल से बना टोनर ऐलोवेरा जेल से टोनर बनाना सबसे आसान होता है। इसे बनाने के लिए बस एक चम्मच ऐलोवेरा जेल लेकर उसे दो चम्मच सादे पानी में मिला लें। अब कॉटन पै़ड की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। ये चेहरे के रैशेज और सनबर्न की समस्या को खत्म करने में मदद करेगा। नींबू रस नींबू के रस से भी टोनर बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस लेकर उसे गर्म पानी में मिलाएं। इसके बाद इसमें पिपरमेंट वाले टीबे को डाल दीजिए। कुछ मिनटों तक ऐसे ही रहने के बाद टी बैग को बाहर निकाल दीजिए। ठंडा करने के बाद ये मिश्रण टोनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए परफेक्ट है।

ऐलोवेरा जेल से बना टोनर
ऐलोवेरा जेल से टोनर बनाना सबसे आसान होता है। इसे बनाने के लिए बस एक चम्मच ऐलोवेरा जेल लेकर उसे दो चम्मच सादे पानी में मिला लें। अब कॉटन पै़ड की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। ये चेहरे के रैशेज और सनबर्न की समस्या को खत्म करने में मदद करेगा।
नींबू रस नींबू के रस से भी टोनर बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस लेकर उसे गर्म पानी में मिलाएं। इसके बाद इसमें पिपरमेंट वाले टीबे को डाल दीजिए। कुछ मिनटों तक ऐसे ही रहने के बाद टी बैग को बाहर निकाल दीजिए। ठंडा करने के बाद ये मिश्रण टोनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए परफेक्ट है।
एप्पल साइडर टोनर एप्पल साइडर से बने टोनर त्वचा के कील-मुंहासे के साथ इनसे होने वाले निशान को भी खत्म करता है। इसकी मदद से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है। तो चलिए जानें इसे बनाने का तरीका। एक स्प्रे बोतल लें, अब इसमें एक चम्मच गुलाब जल, दो से तीन बूंद एसेंसियल आइल, दो बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक साथ मिलाकर बोतल में भर लें। साथ में इसमें थोड़ा पानी भी मिला लें। पुदीने से बना टोनर पुदीने से बने टोनर का गर्मियों में इस्तेमाल त्वचा को गर्मी और धूप से होने वाली टैनिंग से राहत देगा। इसे बनाने के लिए छह कप पानी में कुछ पत्तियां पुदीने की डाल कर उबलने के लिए रख दें। जब ये पानी अच्छे से उबल जाए तो ठंडा कर इसे छान लें। रूई की मदद से चेहरे को पोछें।

एप्पल साइडर टोनर
एप्पल साइडर से बने टोनर त्वचा के कील-मुंहासे के साथ इनसे होने वाले निशान को भी खत्म करता है। इसकी मदद से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है। तो चलिए जानें इसे बनाने का तरीका। एक स्प्रे बोतल लें, अब इसमें एक चम्मच गुलाब जल, दो से तीन बूंद एसेंसियल आइल, दो बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक साथ मिलाकर बोतल में भर लें। साथ में इसमें थोड़ा पानी भी मिला लें।
पुदीने से बना टोनर पुदीने से बने टोनर का गर्मियों में इस्तेमाल त्वचा को गर्मी और धूप से होने वाली टैनिंग से राहत देगा। इसे बनाने के लिए छह कप पानी में कुछ पत्तियां पुदीने की डाल कर उबलने के लिए रख दें। जब ये पानी अच्छे से उबल जाए तो ठंडा कर इसे छान लें। रूई की मदद से चेहरे को पोछें।

अन्य समाचार