रेसिपी: व्रत का पालन करते हुए नवरात्रि के दौरान 'साबूदाना पुलाव' बनाएं



चैत्र नवरात्रि में, महिलाएं अक्सर बिना भोजन के उपवास करती हैं और केवल सात्विक भोजन करती हैं, इसलिए आज हम आपके साथ एक ऐसी डिश साझा करने जा रहे हैं, जो खाने में भी स्वादिष्ट होती है और आपके उपवास में आपको पूरा पोषण देगी, हम बात करेंगे रेसिपी के बारे में साबूदाना पुलाव की, तो देरी किस बात की, आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।
आवश्यक सामग्री:
3/4 कप साबूदाना 2 छोटे आलू आधा कप मूंगफली 3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई स्वादानुसार सेंधा नमक 2 बड़े चम्मच घी 1 चम्मच नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया डेढ़ कप पानी

बनाने की विधि: साबुदाना पुलाव बनाने से पहले, एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप इसे बनाना चाहें, तो उससे 2-3 घंटे पहले साबुदाना को पानी में भिगो दें। साबुदाना को पानी से अच्छी तरह से धो लें और पानी में भिगोने से पहले इसे 5-7 बार साफ करें, क्योंकि इसका स्वाद अच्छा होता है। इस पुलाव को बनाने के लिए, आलू के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर एक प्लेट में रखें। अब एक पैन लें और इसे गैस पर रखें और इसे गर्म होने दें। पैन में 1 चम्मच घी डालें और उसमें मूंगफली को भूनें। उसी पैन में मूंगफली तलने के बाद, आलू को कटी हुई हरी मिर्च के साथ भूनें। जब आलू अच्छे से फ्राई होने लगें, तो इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर मिक्स करें और 2-4 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि आलू अच्छी तरह से पिघल जाए। पानी में भिगोया हुआ साबूदाना उसके सारे पानी को निकाल कर बहुत फूल गया है और आप चाहें तो इसे 1-2 बार और अच्छी तरह धो लें। साबूदाने का पानी निकालकर उसी पैन में डालें और आलू, मूंगफली और हरी मिर्च के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। साबुदाना पकाने के लिए, आप पैन को 4-5 मिनट के लिए ढक दें, साबुदाना को पानी में भिगोकर पकाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। जब साबुदाना पक जाए तो गैस बंद कर दें। साबुदाना पल्लव तैयार है, आप इसे एक प्लेट में निकाल कर हरे धनिये की पत्तियों से गार्निश कर सकते हैं।

अन्य समाचार