स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया साफ- मच्छरों से नहीं फैलता है कोरोना वायरस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह साफ कर दिया कि कोरोना वायरस का संक्रमण मच्छरों के काटने से नहीं फैलता है। स्वास्थ्य मंत्रालय का यह बयान तब आया है जब कुछ लोगों में इस बात का संदेह था कि कहीं ये वायरस मच्छरों के काटने भी नहीं फैलता है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी पहले कह चुका है कि कोरोना वायरस के मच्छरों से काटने से फैलने जैसी कोई सूचना उसके पास नहीं आई है।

इस संबंध में उसके पास कोई सबूत भी नहीं है, जिससे यह कहा जा सके कि मच्छरों से कोरोना वायरस फैलता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी साफ कर दिया है कि वायरस के देश में कम्यूनिटी संक्रमण जैसी बात अभी तक सामने नहीं आई है। मंत्रालय ने कहा है कि अभी यह कहने के लिए हमारे पास कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है।
ओडिशा में बनेगा देश का सबसे बड़ा 1000 बेड वाला COVID-19 अस्पताल
स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 17 राज्यों ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए पूरी तरह समर्पित अस्पताल चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है। कोरोना वायरस से जुड़े हालात पर मीडिया को जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आश्वासन देते हुए कहा कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।
अग्रवाल ने कहा कि अगर हम 100 प्रतिशत सामाजिक मेलजोल कम करने में सफल रहे तो हम कोरोना वायरस संक्रमण की प्रसार श्रंखला को प्रभावी तरीके से तोड़ सकेंगें। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 649 हो गई। देश मे अभी तक इस वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत हुई है। अंतिम तीन मौतें गुजरात, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में हुई हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार की रात बेहद भावुक अपील में 21 दिन लंबे राष्ट्रव्यापी सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी।

अन्य समाचार