एलर्जी, खांसी और जुकाम में बहुत लाभदायक है काली मिर्च का सेवन, ऐसे करें इस्तेमाल

काली मिर्च न केवल हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाती है बल्कि कई बीमारियों के इलाज में भी उपयोगी है। जैसे सबसे अहम बीमारी खांसी और जुकाम। काली मिर्च का सेवन मौसम की बदलती परिस्थितियों जैसे खांसी, जुकाम, एलर्जी के कारण होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है, सर्दियों के मौसम में काली मिर्च का सेवन न केवल आपको स्वस्थ रखता है बल्कि आपको खांसी और जुकाम से भी बचाता है। आइए जानते हैं कि काली मिर्च हमारी बीमारियों से कैसे छुटकारा दिलाती है।

सरकारी नौकरियां यहाँ देख सकते हैं :-
सर्दी और जुकाम में लाभ के लिए एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच मिर्च पाउडर और एक चम्मच चीनी मिलाएं। काली मिर्च काली मिर्च में मौजूद है और इसमें एक अवसाद रोधी गुण है, जो लोगों के तनाव और अवसाद को दूर करने में मदद करता है। बिस्तर पर जाने से पहले 3-4 काली मिर्च चबाने और फिर हल्का दूध पीने से जुकाम से राहत मिलती है। छह ग्राम काली मिर्च को पीसकर 30 ग्राम गाय या चीनी और दही के साथ मिलाकर पांच दिनों तक दिन में दो बार सेवन करें, इससे शर्करा खराब होती है।
रात को सोने से पहले पैरों पर रगड़ें प्याज फिर जो होगा आप सोच…
एक तेज पत्ता आपकी लाइफ को इतना बदल देगा अपने कभी सोचा नही…
गर्मियों में संजीवनी बूटी से कम नही है कच्चा प्याज खाना,…
99% लोग जानते ही नहीं होंगे महुआ क्या है इसके खाने से…

काली मिर्च में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, कैरोटीन, थाइम जैसे पोषक तत्व होते हैं। अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो आपको कई फायदे होंगे। आपकी कई समस्याएं 7 दिनों के भीतर दूर हो जाएंगी।
पेट में गैस या एसिडिटी होने पर नींबू के रस में एक चुटकी काला नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं, दर्द कुछ ही देर में हल्का हो जाएगा।
खांसी और जुकाम के लिए असरकारक नुस्खा
काली मिर्च और बथुए के पानी में उबालकर पीने से खांसी दूर होती है और मन भी हल्का होता है। इसके अलावा, काली मिर्च को शहद के साथ पीसकर खाने से खांसी और जुकाम से राहत मिलती है।

अन्य समाचार