इन लोगो के लिए ग्रीन टी पीना काफी खतरनाक ,संभलकर पिने की है जरूरत

इससे पाचन में सुधार होता है ग्रीन टी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है ग्रीन टी कुछ फायदे नहीं बल्कि नुकसान का कारण होती है अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन कर लिया जाए तो इससे कुछ शारीरिक परेशानियां भी हो सकती है वही कई प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त लोगों को ग्रीन टी के कारण दिक्कतें हो सकती है आज हम आपको बताते हैं कि इन लोगों को ग्रीन टी पीने से नुकसान हो सकता है।

1 पेप्टिक अल्सर : ग्रीन टी में मौजूद थे टैनिन पेट में एसिड को बढ़ा देते हैं जिससे पेट दर्द उल्टी आना और कब्ज की समस्या हो सकती है इसलिए कभी भी खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए खाने के बाद ही खाने के बीच ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं पेप्टिक अल्सर से ग्रस्त लोगों के लिए ग्रीन टी सही नहीं है।
2 प्रेग्नेंट स्तनपान कराने वाली महिलाएं: ग्रीन टी मैं कैफीन ,केटेनिन और कैटेचिन होता है यह तीनों पदार्थ प्रेग्नेंसी में खतरनाक साबित हो सकते हैं यदि आप अपने बच्चे दूध पिलाती है तो आपके लिए ज्यादा ग्रीन टी पीना नुकसान हो सकता है ज्यादा ग्रीन टी पीने से मिसकैरिज खतरा बना रहता है वहीं दूध पिने वाले बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे में ग्रीन टी का सेवन ना करें।
3 :ऐसा माना जाता है कि ग्रीन टी में जो कैफीन होता है उससे एग्जिट की समस्या सामने आ सकती है इसलिए या पेनिक अटैक से ग्रस्त लोगों ग्रीन टी का सेवन कम करना चाहिए।
4 आयरन की कमी :ऐसा माना जाता है कि ग्रीन टी खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण को घटा देती है ऐसे में ज्यादा ग्रीन टी लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है अगर आप में आयरन की कमी है तो आपको एनीमिया है तो ग्रीन टी पीने की बहुत गलती ना करें।

अन्य समाचार