RBI के ऐलान से पहले ही दिख गया था बाजार पर उम्मीदों का असर

नई दिल्ली टीम डिजिटल। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (reserve bank of india) की पत्रकार वार्ता में कई बड़े ऐलान किए गए, मगर पीसी से पहले ही बड़े ऐलान की उम्मीद में शेयर बाजार (share market) में बड़ी तेजी दर्ज की गई। सेंसेक्स खुलते ही 31 हजार के स्तर पार कर गया। रिवर्स रेपो रेट में RBI ने बड़ी कटौती का ऐलान कर दिया है। मगर इसकी उम्मीद में ही शेयर बाजार ने सुबह सुबह बड़ी छलांग लगानी शुरु कर दी थी।

RBI ने डेबिट- Credit Cards के लिए लागू किए नए नियम, सुरक्षा के मद्देनजर बताया अहम
शुक्रवार की सुबह खुला उम्मीदों का सेंसेक्स शुक्रवार की सुबह शेयर बाजार उम्मीदों के साथ खुला। सेंसेक्स और निफ्टी ने हरे निशान के साथ शुरुआत की। कारोबार शुरु होते ही सेंसेक्स 31 हजार और निफ्टी नौ हजार को पार कर गया। शुरु होने से पहले ही निफ्टी 250 अंक ऊपर दिख रहे था। बैंकों को सुबह से ही आरबीआई से बड़ी राहत की उम्मीद थी लिहाजा प्री-ओपन में बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयरों में तेजी दर्ज की गई।
पिछले 6 सालों में सबसे निचे गिरा उपभोक्ताओं का भरोसा: RBI रिपोर्ट
सेंसेक्स खुलते ही 945 अंकों तक चढ़ा, तीस हजार के पार पहुंचा कारोबार सुबह बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 945.25 अंकों की बढ़त के साथ 3.16 प्रतिशत तक चढ़ गया और कारोबार 30,892.02 पर पहुंचा। एनएसई का 50 शेयर का निफ्टी भी 337.45 ऊपर 8975.90 तक पहुंच गया। एक दिन पहले भी एफएम के बयानों का असर शेयर बाजार पर दिखाई दिया। दिन भर स्टॉक मार्कट में 1900 अंक बढ़े और सेंसेक्स 1410.99 अंकों की बढ़त के साथ 29946 पर जाकर बंद हुआ। शुक्रवार से अप्रैल की सीरीज शुरु हो गई है लिहाजा बाजार के सेगमेंट से लेकर एसजीएक्स निफ्टी में बाजार खुलने से पहले ही 100 अंकों की बढ़त दिखी।
मार्केट में जल्द आएगा 20 रुपये का नया नोट, सामने आई तस्वीर
अमेरिका और एशियाई बाजार के लिए बेहतरीन रहा वीरवार का बाजार एक दिन पहले आर्थिक पैकेज मिलने के बाद अमेरिकी बाजार में बेतहाशा तेजी दिखाई दी। दूसरी ओर दिन भर एशियाई बाजारों में हरे निसान के साथ कारोबार किया गया। वित्त मंत्री ने एक दिन पहले ही आज सुबह की RBI की पत्रकार वार्ता की बात कह दी थी। लिहाजा शेयर बाजार एक दिन पहले से ही उम्मीदों में था और सुबह से ही इसका असर शेयर बाजार पर भी दिखाई दिया।

अन्य समाचार