मरने वाले भी आपको दे रहे हैं सीख, Coronavirus से बचाव के लिए इन 2 बातों का रखें ख्याल

देश में इस वायरस से मरने वालों की औसत उम्र 64 साल है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronaivurs) महामारी के बीच हो रही घटनाएं भी आपको सतर्क रहने की सीख दे रही हैं. देश में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. और ये मरने वाले आपको बचाव की सीख भी दे रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ें और रिपोर्ट आपको घर में संभावित खतरे से बचने के कई संदेश दे रहे हैं. बताते चलें कि प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश को कोरोना वायरस से बचाने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया है.
विदेश से लौटने वालों से बनाए दूरी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी मरने वालों की जानकारी उपलब्ध कराई गई है. इनमें एक खास बात सामने आ रही है जिस पर गौर करके आप अपने परिवार की रक्षा इस जानलेवा वायरस से कर सकते हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस से दम तोड़ चुके 90 फीसदी लोग वही हैं जो हाल ही में विदेशों से वापस भारत लौटे हैं. यानि आपको विदेश से लौटे लोगों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है. इसके अलावा जिन अन्य लोगों की मौत हुई है वे किसी विदेश से लौटे व्यक्ति के संपर्क में आए थे. अपने परिवार के हर सदस्य को इस वक्त किसी भी यात्रा से वापस लौटे लोगों से दूर रखने की कोशिश करें.
मरने वालों की औसत उम्र 64 साल है मंत्रालय की से दी गई ये जानकारी भी आपके लिए अहम है. हर परिवार में कुछ बड़े बुजुर्ग जरूर होते हैं. ऐसे में आपको इनके सेहत का खास ख्याल रखना होगा. क्योंकि मंत्रालय का कहना है कि अब तक कोरोना वायरस से मरने वाले ज्यादातर लोग 60 साल से उपर के हैं. देश में इस वायरस से मरने वालों की औसत उम्र 64 साल है.
कैसे बचाएं अपने घर के बड़े बुजुर्गों को डॉक्टरों की सलाह है कि परिवार में 60 से ज्यादा उम्र के सदस्यों को इस वक्त खास देखरेख की जरूरत है. इन सदस्यों को बाहर से आने वालों से दूरी बनाकर रखने को कहें, साथ ही इनके भोजन में प्रोटीन युक्त खाना ही परोसा जाए तो बेहतर है. दरअसल कोरोना वायरस में कम इम्युनिटी ही मौत की एक वजह है. अगर बुजुर्गों की इम्युनिटी स्ट्रांग रहे तो वायरस ज्यादा असर नहीं कर पाएगा.
बताते चलें कि कोरोना वायरस की वजह से देश में लगभग 724 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 17 लोग दम तोड़ चुके हैं.

अन्य समाचार