ये 'सुपरफूड्स' आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे



प्रतिरक्षा में वृद्धि करना महत्वपूर्ण है ताकि देश में कोरोनावायरस के प्रसार और इसके संक्रमण से बचने के लिए संक्रमण से बचा जा सके। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्युनिटी पॉवर को दस गुना तेजी से बढ़ाने में सक्षम है, तो चलिए जानते हैं इस सुपरफूड के बारे में।
तालाब या नदियों के पास बहते पानी के ऊपर दिखाई देने वाली हरी परत, जिसे हम काई यानी डकवीड्स के नाम से जानते हैं। वैज्ञानिक अब इसे सुपरफूड मान रहे हैं। और दावा कर रहे हैं कि यह मोटापा कम करने और मधुमेह को नियंत्रित करने में फायदेमंद है। वैज्ञानिक इस मॉस को पानी से भरे क्षेत्र में चट्टानों में फिसलन मानते हैं, जो नए शोध में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। खेतों में उर्वरक के रूप में इस्तेमाल होने वाली काई को पौष्टिक माना जाता है। यह वास्तव में एक जलीय पौधा है, जिसे हम अपनी नग्न आंखों से केवल एक परत के रूप में देख सकते हैं। हाल के शोध भी इसे मानव स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ मान रहे हैं। यह अब दक्षिण पूर्व एशिया में एक विशेष खाद्य उत्पाद बन गया है। आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ।
डायबिटीज के लिए सुपरफूड्स कई देशों में, काई यानी डकवीड्स को डायबिटीज के रोगियों के लिए एक प्रभावी दवा के रूप में देखा जाता है। इससे मिलने वाला प्रोटीन मधुमेह के रोगियों के लिए किसी 'सुपरफूड' से कम नहीं है। इज़राइल में हाल के नए शोध ने डकवीड के प्रभावों का अध्ययन किया और पाया कि ये नए 'सुपरफूड्स' ग्लाइसेमिक नियंत्रण प्रदान करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में प्रभावी हैं।
डकवीड्स के स्वास्थ्य लाभ मंकई का अर्थ है कि विभिन्न अनुसंधानों द्वारा डकवीड्स को समृद्ध माना गया है। इसमें अंडे के रूप में कई प्रोटीन होते हैं। इसके अलावा, सभी आवश्यक अमीनो एसिड भी इसमें मौजूद हैं। आहार फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन बी 12 के साथ, इसमें महत्वपूर्ण खनिज तत्व भी शामिल हैं, जैसे लोहा और जस्ता।

अन्य समाचार