क्या इस जानवर से दुनिया में फैला है कोरोना वायरस? शोघ में सामने आ रही है ये बात

इंटरनेट डेस्क। कोरोना वायरस के कारण अभी तक दुनिया भर में बीस हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। अभी तक इस वायरस पर काबू नहीं पाया गया है। लोगों के दिमाग में अब यही सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ये वायरस इंसानों में कैसे फैला। दुनिया भर के वैज्ञानिक इस पहेली को सुलझाने में लगे हुए हैं।


लोग चीन में इस वायरस के फैलने के पीछे चमगादड़ को कारण मान रहे थे, लेकिन एक शोघ से चौंकाने वाली बात सामने आई है। जर्नल नेचर में प्रकाशित हुए एक शोध में कोविड-19 से मिलता-जुलता कोरोना वायरस पैंगोलिन जानवर में मौजूद होने की पुष्टि हुई है। यानी अब कोरोना वायरस के मनुष्य में फैलने पीछे पैंगोलिन जानवर पर शक आया है।

इसके साथ ही पैंगोलिन चमगादड़ के अलावा कोरोना वायरस के परिवार से संक्रमित होने वाला इकलौता स्तनपायी जीव बन गया है। हालांकि शोघ में पूरी तरह से ये तो नहीं कहा गया कि कोरोना वायरस फैलने में पैंगोलिन ही जिम्मेदार है, लेकिन संकेत दिए गए हैं कि नए कोरोना वायरस के पैदा होने में पैंगोलिन की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।
यह संक्रटग्रस्त जानवर एशिया और अफ्रीका में पाया जाता है। शोघ के अनुसार इस इस जानवर में पाए गए कोरोना वायरस की जीन संरचना मौजूदा कोरोना वायरस की जीन संरचना से 88.5 से 92.4 प्रतिशत तक मेल खाती है।

अन्य समाचार