शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा कर रहें बीमारियों से दूर, आप करें अपनी डाइट में यह शामिल

जयपुर।आज विश्व पर बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हमारे देश में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है।हमारा शरीर किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा का शिकार तब आसानी से हो जाता है, जब हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत नही होता है।लेकिन यदि हमारी इम्यूनिटी पावर मजबूत रहती है तो हम किसी भी वायरल संक्रमण के खतरे से बच सकते है।इसलिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है और जिनका सेवन आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है।

आप अपनी डाइट में गाजर को शामिल करें ताकि आपके शरीर को बीटा कैरोटीन की पर्याप्त मात्रा मिल सके है।जिससे हमारे शरीर को विटामिन—ए प्राप्त होता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। गाजर को आप अपनी डायट में जूस बना कर या सलाद के रूप में शामिल कर सकते है।
आप गाजर का हलवा बना कर भी अपने भोजन में शामिल कर सकते है।शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर पर्याप्त मात्रा में विटामिन—सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पा सकते है।
ब्रोकली हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर वायरल इंफेक्शन से हमारे शरीर को बचाने में मदद करती है।इसके अलावा आप अपनी डाइट में प्रतिदिन दूध और केले को शामिल कर भी अपनी इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ सकते है।
केला और दूध प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर हमारे शरीर को बीमारियो से बचाने में मदद करते है। केला प्रीबायोटिक्स के रूप में भी काम करता है जो माइक्रोबायोम को बूस्ट कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

अन्य समाचार