सावधान! मक्खी से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, अमिताभ बच्चन ने किया दावा

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर द लैंसेट की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि घरों, बाजारों, दुकानों और गली-मोहल्लों में मंडराती हुई मक्खियां भी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलाने का काम कर सकती हैं। उन्होंने इससे संबंधित एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया, वीडियो की खास बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी ने इसे रिट्वीट किया है. दरअसल, यह दावा मेडिकल मैगजीन द लैंसट का है. स्टडी का दावा है कि कोरोना वायरस मक्खी से भी फैल सकता है।


अभिनेता अमिताभ कहा है हमारा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है और आप सब को इस लड़ाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, क्या आप जानते हैं हाल ही में चीन के विशेषज्ञों ने ये पाया है कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जिंदा रह सकता है. कोरोना वायरस का मरीज अगर पूरी तरह ठीक भी हो जाए तो भी कुछ हफ्तों तक कोरोना वायरस उसके मल में जिंदा रह सकता है।

इसलिए जैसे अमिताभ बच्चन ने कहा जैसे हमने मिलकर हमारे दो बूंद जिंदगी के अभियान में शामिल होकर भारत को पोलियो मुक्त बनाया था. ऐसे ही कोरोना वायरस को रोकने में आप देश का सहयोग तीन कार्यों के जरिए करें.
पहला- अपने शौच का नियमित इस्तेमाल करें।
दूसरा- सोशल डिसटेंसिंग, समाज से दूरी बनाए रखें।
तीसरा- दिनभर में कई बार अपने हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं और अपनी आंख, नाख और मुहं को बिलकुल न छूएं।

अन्य समाचार