ब्लड डोनेट करने से पहले इंसान को क्या करना चाहिए और ब्लड डोनेट करने के बाद क्या करना चाहिए ?

ब्लड डोनेट करने से पहले और बाद में क्या करना चाहिए।

रक्तदान एक महादान है आप रक्तदान करके किसी की जिंदगी बचा सकते हैं हर स्वस्थ इंसान को रक्त दान करना चाहिए।
लेकिन रक्तदान को लेकर कई लोगों ने भ्रम फैला रखे हैं कि रक्तदान करने से आप में हीमोग्लोबिन की कमी आ जाएगी या फिर आपने बहुत ही ज्यादा कमजोरी आ जाएगी ऐसी कई भ्रम है जो लोगों ने फैला रखी है लेकिन यह बिल्कुल गलत है रक्तदान करना बहुत ही अच्छा होता है।
आपके द्वारा किया गया रक्तदान किसी की जान बचा सकता है और आपका दान किया हुआ रक्त केवल 21 दिनों में फिर से आपके शरीर में बन जाता है, एक हेल्थी पुरुष 3 महीने में एक बार रक्तदान कर सकता है और 471ML से ज्यादा किसी भी इंसान का रक्त एक बार में नहीं लिया जाता।
वही एक साधारण स्त्री 4 महीने में एक बार ब्लड डोनेट कर सकती है क्योंकि महिलाओं की हर महीने पीछे हट जाते हैं इसलिए उन्हें 4 महीने में एक बार ब्लड डोनेट करना चाहिए।
इसके अलावा आप को रक्तदान करने से पहले स्मोकिंग बंद कर देनी चाहिए आपको जिस दिन भी रक्तदान करना है उसके 5 घंटे पहले तक आप स्मोकिंग ना करें, यदि आप शराब भी पीते हैं तो आपको 48 घंटे पहले शराब बंद कर देनी चाहिए यदि आपने शराब पी हुई है तो आप बिल्कुल भी ब्लड डोनेट ना करें।
ब्लड डोनेट करने के बाद आपको मिलने वाली हेल्दी डाइट जरूर लेनी चाहिए इस में फल फ्रूट और बहुत ही हेल्दी डाइट जरूर लें इससे आपको कमजोरी बिल्कुल भी महसूस नहीं होगा ब्लड डोनेट करने के बाद आप लगातार तरल पदार्थ ही पीते रहेंगे तो आपको कमजोरी महसूस होगी आपको हेल्दी डाइट जरूर लेनी चाहिए।
इसके अलावा रक्तदान करने की 1 दिन बाद तक आपको हेल्दी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए मैं तो कहता हूं कि आपको बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए कम से कम 2 दिन तक यदि आप कोई मानसिक बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर आपको कोई गुप्त रोग है तो आप बिल्कुल भी ब्लड डोनेट ना करें।

अन्य समाचार