कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उपलब्ध कराई यह जानकारी

कोरोना वायरस (Coronaivurs) महामारी के बीच हो रही घटनाएं भी आपको सतर्क रहने की सीख दे रही हैं। देश में अब तक 17 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। व ये मरने वाले आपको बचाव की सीख भी दे रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ें व रिपोर्ट आपको घर में संभावित खतरे से बचने के कई संदेश दे रहे हैं। गौरतलब है कि पीएम (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश को कोरोना वायरस से बचाने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया है।

विदेश से लौटने वालों से बनाए दूरी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी मरने वालों की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इनमें एक खास बात सामने आ रही है जिस पर गौर करके आप अपने परिवार की रक्षा इस जानलेवा वायरस से कर सकते हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक हिंदुस्तान में कोरोना वायरस से दम तोड़ चुके 90 प्रतिशत लोग वही हैं जो हाल ही में विदेशों से वापस हिंदुस्तान लौटे हैं। यानि आपको विदेश से लौटे लोगों से दूरी बनाकर रखना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त जिन अन्य लोगों की मृत्यु हुई है वे किसी विदेश से लौटे आदमी के सम्पर्क में आए थे। अपने परिवार के हर मेम्बर को इस वक्त किसी भी यात्रा से वापस लौटे लोगों से दूर रखने की प्रयास करें।
मरने वालों की औसत आयु 64 वर्ष है मंत्रालय की से दी गई ये जानकारी भी आपके लिए अहम है। हर परिवार में कुछ बड़े बुजुर्ग जरूर होते हैं। ऐसे में आपको इनके स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना होगा। क्योंकि मंत्रालय का बोलना है कि अब तक कोरोना वायरस से मरने वाले ज्यादातर लोग 60 वर्ष से उपर के हैं। देश में इस वायरस से मरने वालों की औसत आयु 64 वर्ष है।
कैसे बचाएं अपने घर के बड़े बुजुर्गों को डॉक्टरों की सलाह है कि परिवार में 60 से ज्यादा आयु के सदस्यों को इस वक्त खास देखरेख की आवश्यकता है। इन सदस्यों को बाहर से आने वालों से दूरी बनाकर रखने को कहें, साथ ही इनके भोजन में प्रोटीन युक्त खाना ही परोसा जाए तो बेहतर है। दरअसल कोरोना वायरस में कम इम्युनिटी ही मृत्यु की एक वजह है। अगर बुजुर्गों की इम्युनिटी स्ट्रांग रहे तो वायरस ज्यादा प्रभाव नहीं कर पाएगा।
बताते चलें कि कोरोना वायरस की वजह से देश में लगभग 724 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 17 लोग दम तोड़ चुके हैं।

अन्य समाचार