बचेगा बीमारियों का खर्च, बीमा करवाते वक्त ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

भले कोरोना का इलाज सरकार द्वारा मुफ्त करवाया जा रहा है। मगर बढ़ते आंकड़ों व सरकारी अस्पतालों में जगह न होने के चलते आपको इसका इलाज प्राइवेट भी करवाना पड़ सकता है। व्यक्ति पर कौन सी मुसीबत कब आन पड़े इसके बारे में कोई नहीं जानता। मगर सरकार द्वारा ऐसी कई हेल्थ योजनाएं बनाई जा चुकी हैं, जिनका इस्तेमाल आप बीमार पड़ने पर कर सकते हैं। सरकार के अलावा कई प्राइवेट कंपनी भी आपको हेल्थ Insurance से जुड़ी कई स्कीमस बताते हैं। मगर जरुरत है तो इन योजनाओं का चुनाव आप सही ढंग से करें, ताकि आगे चलकर आपके पास Insurance होने के बावजूद किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े...

सही बीमा योजना में करें Invest
हमेशा ऐसी योजना चुनें जिसका न केवल आपको बल्कि आपके बाद बच्चों के भी फायदा मिले। आप आनलाइन जाकर भी बीमा कैल्कुलेटर के जरिए हर तरह की योजना का अंदाजा लगा सकते हैं। योजना चुनने में कोई जल्दबाजी न करें। खासतौर पर यूं ही कहीं पर भी बीमा एजेंट्स की बातों में न आएं। हमेशा जानी-मानी बीमा पालिसी के पास जाकर ही बीमा करवाएं।

Policy चुनते वक्त सबसे जरुरी बात
60 साल के बाद आपकी सेहत किस तकफ करवट ले यह कोई नहीं जानता। जब भी आप आने वाले कल के लिए कोई भी वित्तीय योजना लें तो सबसे पहले आने वाले समय की महंगाई दर पर एक नजर जरूर डालें। हमेशा बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए फैसला लें। 2-3 जगहों से अच्छी तरह पुष्टि करने के बाद ही Policy चुनें।
कितनी मिलेगी कवरेज?
अपनी फैमिली History और आसपास के अच्छे अस्पताल में जाकर जरूर अंदाजा लगवाएं कि छोटी से लेकर हर बड़ी बीमारी तक आपको कितना खर्चा उठाना पड़ सकता है। हो सकता है कैंसर की जैसे कोरोना जैसे वायरस से लड़ाई भी कब तक लड़नी पड़े। ऐसे में एक बार अस्पताल जाकर Confirmation जरूर कर लें।

Home Care कवरेज
अस्पाल का बिल भुगताने के लिए हर बीमा कंपनी जिम्मा उठाती है। मगर हर व्यक्ति के जीवन में ऐसा वक्त आता है जब उसे Home Care के लिए नर्स स्टाफ रखना पड़ता है। नर्स स्टाफ रखने के लिए व्यक्ति को भारी भरकम रकम अदा करनी पड़ती है। ऐसे में जो भी बीमा करवाएं उसमें ये छोटी मगर खास बातों का ध्यान जरुर रखें।
रहें सतर्क
स्वास्थय सेवा कंपनियों की पालिसी हर साल बदलती रहती हैं। ऐसे में निर्धारित किए गए रूलस को अच्छी तरह समझने के बाद पूरी तरह फालो करें। आपके पास हमेशा बेहतरीन बीमा कवर होना चाहिए, ताकि आपके द्वारा हर साल भरा गया प्रामियम व्यर्थ न जाए।

अन्य समाचार