वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom यूजर डेटा Facebook के साथ शेयर कर रहा है

Covid-19 आउटब्रेक की वजह से लोग अपने-अपने घरों से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं. ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप डिमांड काफी बढ़ गई है. Zoom ऐप इनमें से एक है जो ऑफिस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए काफी पॉपुलर है.

मदरबोर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक Zoom का iOS ऐप यूजर का डेटा फेसबुक के साथ शेयर कर रहा है. इस रिपोर्ट से हैरान करने वाली बात ये निकल कर आ रही है कि यहां ये भी नहीं लिखा है कि फेसबुक के साथ क्यों डेटा शेयर किया जा रहा है. प्राइवेसी पॉलिसी में भी इस बात का जिक्र नहीं है.
मदरबोर्ड ने कहा है कि जूम की प्राइवेसी पॉलिसी में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे ये पता लगाया ज सके कि किस तरह का यूजर डेटा फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा है.
रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप यूजर के iOS डिवाइस में इंस्टॉल होने के बाद Facebook Graph API से कनेक्ट होता है. हालांकि ऐसा कई डेवेलपर्स करते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि डेवेलपर्स फेसबुक का सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट किट यूज करके अपने सॉफ्टवेयर में फीचर्स ऐड करते हैं.
- सरकार का Corona Kavach ऐप, बताएगा कहीं आस पास कोरोना पेशेंट तो नहीं
जूम के मुताबिक ये ऐप यूजर के फेसबुक प्रोफाइल से जुड़े डेटा कलेक्ट कर सकता है, लेकिन यहां ये नहीं लिखा है कि फेसबुक के साथ यूजर्स का किस बेसिस पर डेटा शेयर किया जाएगा. ये भी कहा गया है कि जूम थर्ड पार्टीज के साथ डेटा शेयर करेगा, लेकिन यहां फेसबुक का जिक्र नहीं है.
मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही Zoom ऐप आईफोन में ओपन किया जाता है ये फेसबुक को नोटिफिकेशन भेजता है. आप कौन सा डिवाइस यूज कर रहे हैं, कौन सा नेटवर्क यूज कर रहे हैं और किस शहर और टाइम जोन में रहते हैं, इस तरह की जानकारी फेसबुक के साथ शेयर हो रही है.
बताया जा रहा है कि इन सब डेटा के अलावा Zoom यूजर्स से जुड़ उनका युनीक एडवार्टाइजर टैग भी शेयर किया जाता है. इस तरह का डेटा कंपनियां टार्गेटेड एडवर्टाइजिंग के लिए भी इस्तेमाल करती हैं.

अन्य समाचार