कोरोना पर वार, घरों में हो रहा मास्क तैयार

-मास्क की बढ़ती मांग को देखते हुए बाजार में बढ़ी इसकी कीमत

-30 रुपये से लेकर 80 रुपये तक में बिक रहा मास्क
-कई घरों में महिलाएं अपने परिवार के लिए कर रही खुद मास्क तैयार
-लायंस क्लब ने डीएम को सौंपा घर में तैयार किया गया एक हजार मास्क
जागरण संवाददाता, सुपौल : कोरोना महामारी को लेकर सजगता हर ओर दिख रही है। लोग मास्क पहनना दिनचर्या में शामिल कर चुके हैं। जाहिर सी बात है कि मांग बढ़ी तो कीमत प्रभावित होना लाजिमी है। लिहाजा मास्क की कीमतें भी बढ़ गई हैं। 30 रुपये से लेकर 80 रुपये तक में मास्क बिक रहा है। इसकी बढ़ती कीमत को देखते हुए कई घरों में महिलाएं अपने परिवार के लिए खुद से मास्क तैयार कर रही हैं। लायंस क्लब के सदस्यों ने भी अपने घरों में बने एक हजार मास्क वितरण के लिए जिलाधिकारी को सौंपा है।
कोशी नदी के रास्ते नेपाल से पहुंचा मजदूरों का जत्था यह भी पढ़ें
-----------------------------
कम खर्चीले हैं घर में बने मास्क
सरिता कुमारी बताती हैं कि वे अपने परिवार के लिए खुद मास्क तैयार करती हैं। सूती कपड़े से डबल लेयर का मास्क तैयार करने में पांच से छह रुपये खर्च आते हैं। कम खर्च होने के कारण इसे बदलने में भी परेशानी नहीं होती है। जबकि बाजार से मास्क खरीदना और बदलना महंगा पड़ जाता है। बताया कि पहले जब लॉकडाउन नहीं था तो घर के लोग बाहर निकलते थे तो मास्क का खपत अधिक था लेकिन लॉकडाउन बाद इसमें कमी आ गई है।
-----------------------------
नियमित पहने मास्क
डॉ. विश्वरंजन कहते हैं कि कोरोना वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है, इसकी दवा उपलब्ध नहीं है। संक्रमण का मूल जरिया छींक, खांसी या दूषित चीजों के संपर्क आना है। इसका मुख्य लक्षण बुखार, खांसी, शरीर में थकावट महसूस करना होता है। अलगाव और सतर्कता से इसके फैलाव को रोका जा सकता है। ऐसे लक्षण महसूस होने पर चिकित्सक से सलाह लें, स्वयं दवा न लें और क्वारंटाइन का पालन करें। बराबर हाथ साबुन व सैनिटाइजर से साफ करते रहें। मास्क का उपयोग नियमित करें। वायरस से बचने के लिए स्वच्छता काफी अहम है। जिन चीजों को घर के सदस्य बार-बार छूते हैं, उन्हें साबुन और पानी से नियमित रूप से साफ करते रहें। बाहर से आने के बाद अपने हाथ साबुन से धोएं। बीमारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस और सेल्फ आइसोलेशन जरूरी है। कोरोना से डरने या घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सतर्कता आवश्यक है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार