कोरोना वायरस से बचाव के लिए, आप करें प्रतिदिन इन फलों के जूस का सेवन

जयपुर।हमारे शरीर को किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचाने में हमारी इम्यूनिटी क्षमता काफी मदद करती है।वहीं समय विश्व पर बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हमें अपने घरों में बंद रहने के साथ ही अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना भी बेहद आवश्यक है।इसके अलावा मौसम में बदलाव के कारण फ्लू, सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी वायरल इंफेक्शन को भी शरीर से दूर रखने के लिए पौष्टिक पदार्थो का सेवन करना जरूरी है।

आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विटामिन—सी युक्त फलों के जूस का सेवन कर सकते है। आप घर पर आसानी से मिलने वाले पालक और केल का जूस बना कर अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते है। आप इसमें नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते है।
इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम कई प्रकार की वायरल बीमारियों से भी बच सकते है।आप घर पर टमाटर के जूस का सेवन कर भी शरीर को कोरोना वायरस जैसे वायरल इंफेक्शन से बचा सकते है। क्योंकि टमाटर में फोलेट तत्व की अधिकता होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है।
आप घर पर टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जूसर में डाल दें और फिर इसमें नमक व नींबू का रस डालकर पीएं। आप टमाटर को सेवन अपनी डाइट में टोमैटो सूप के रूप में भी कर सकते है।
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आप गाजर का जूस बना कर पी सकते है।गाजर में पाए जाने वाले में विटामिन्स व खनिज तत्व हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते है।

अन्य समाचार