WHO लेकर आ रहा है Covid-19 टिप्स ऐप, ये होंगे खास फीचर्स

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) एक नया ऐप लॉन्च करने की तैयारी में है. ये ऐप Covid-19 से जुड़ी जानकारियों के लिए है. इसे कंपनी WHO MyHealth के नाम से लॉन्च करेगी.

WHO का ये ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और वेब ऐप के लिए होगा. यहां COVID-19 से जुड़ी जानकारियां, न्यूज, टिप्स और एलर्ट मिलेंगे.
9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक WHO अपने इस ऐप को सोमवार को लॉन्च करेगा. इसे शुरुआत से ही एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म में यूज किया जा सकेगा.
रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप में मुख्य तौर पर Covid-19 से जुड़े सलाह हैं और इसमें WHO का लेटेस्ट चैटबॉट भी है. इससे सवालों के भी जवाब लिए जा सकते हैं.
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि WHO MyHealth ऐप लोकेशन के आधार पर लोगों को नोटिफिकेशन एलर्ट भी भेजेगा. इसके अलावा यहां Self triage टूल का भी ऑप्शन दिया जा सकता है जिससे अपनी डीटेल्स एंटर करके COVID-19 के लक्षणों का पता लगाया जा सकता है.
- FB मैसेंजर में मिलेगी कोरोना से जुड़ी हेल्प, पीएम ने किया ट्वीट
गौरतलब है कि भारत सरकार ने MyGov Corona Hub के नाम से WhatsApp और Facebook Messenger पर हेल्पलाइन तैयार किया है. चैटबॉट का सहारा लिया जा रहा है और यूजर्स अपने सवाल पूछ सकते हैं. हालांकि इसमें Covid-19 के लक्षण चेक करने का टूल नहीं है.
Reliance Jio ने भी अपने MyJio ऐप में COVID-19 के लक्षणों का पता लगाने के लिए एक टूल दिया है. एयरटेन ने भी अपोलो के साथ मिल कर एक टूल बनाया है जिससे COVID-19 के लक्षणों का पता लगा सकते हैं.
भारत सरकार एक Corona Kavach ऐप की टेस्टिंग कर रही है. इस ऐप के जरिए COVID-19 इंफेक्टेड यूजर्स की पहचान की जा सकेगी. इसके अलावा लोकेशन के आधार पर यूजर्स को ये भी अगाह किया जाएगा कि कहां संभावित कोरोना पेशेंट हो सकते हैं.
फिलहाल भारत सरकार का ये ऐप बीटा टेस्टिंग के फेज में है, लेकिन सोमवार तक इसका फाइनल बिल्ड लॉन्च किया जा सकता है.

अन्य समाचार