होम क्वारंटाइन के दौरान बरतें सावधानी, रखें साफ-सफाई एवं घर वालों से दूरी

- डीएम ने जारी किया निर्देश, कहा- बाहर से आने वाले लोगों पर रखें विशेष ध्यान

जागरण संवाददाता, छपरा : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इससे बचाव के कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस कड़ी में बाहर से लौटे लोगों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रखने तथा जरूरी ऐहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया जिले के सभी पंचायतों में स्थानीय प्रतिनिधियों एवं कर्मियों को बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखने और ऐसे लोगों को होम क्वारंटाइन के कार्य में लगाया गया है। इसके साथ ही ग्रामीण एवं शहरी वार्डों में व्यापक जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। आम लोगों में सामुदायिक दूरी बनाए रखने और इसके माध्यम संक्रमण का बचाव करने के बारे में जागरूक किया जा रहा है। वहीं पंचायत स्तर पर कई विद्यालयों को आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है, जहां दूसरे जगहों से आने वाले व्यक्तियों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रखने की व्यवस्था की गई है।
होम क्वारंटाइन में इन बातों का रखें ध्यान :
संदिग्ध व्यक्ति को घर में अपने परिवार से अलग हवादार कमरे में रहना चाहिए, जिसमें बाथरूम एवं टॉयलेट कमरे से ही जुड़ा हो। यदि किसी अन्य सदस्य को उसी कमरे में रहना पड़े तो 1 मीटर की दूरी जरूर रखें।
मरीज को मास्क का प्रयोग करना है। उसे प्रत्येक 6 से 8 घंटे के बाद बदलना है। मास्क की अच्छी तरह से सफाई करें।
हाथ की निरंतर साफ-सफाई करें। इसके लिए हैंड वाश, साबुन या अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर का उपयोग करें।
ंदिग्ध व्यक्ति के इस्तेमाल किए कपड़े को परिवार के अन्य कपड़ों से अलग डिटरजेंट से साफ करने के बाद एवं अलग से सुखा कर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए।
संदिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आए तथा उनके द्वारा उपयोग किये जा रहे सभी चीजें जैसे कपडे, बर्तन, सतह, टॉयलेट एवं कमरा आदि को ग्लोब्स पहनकर डिटरजेंट, डिटॉल या लाइजोल से साफ करें। ग्लब्स इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। घर में पीड़ित लोग संदिग्ध व्यक्ति से रहें दूर :
बुजुर्ग, गर्भवती महिला, बच्चे, ह्रदय रोगी, मधुमेह रोगी, निमोनिया, दमा, किडनी एवं उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोग दूर रहें। इनमें संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। होम क्वारंटाइन में रहने की अवधि 14 दिनों की निर्धारित है। लेकिन यदि इसके बीच में संदिग्ध की भेजी गई सैंपल निगेटिव नहीं आती है तब तक उन्हें होम क्वारंटाइन में रहना होगा। अगर कोई लक्षण जैसे कि बुखार, खांसी, सर्दी, सांस लेने में तकलीफ महसूस हो तो तुरंत टोल फ्री नंबर 104 या जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर पर कॉल कर चिकित्सकीय सलाह प्राप्त करें। होम क्वारंटाइन के दौरान किसी हालत में यह नहीं करें :
किसी भी हालात में घर से बाहर नहीं निकलें और ना ही किसी समारोह में शामिल हों. यहां तक परिवार के सदस्यों से भी ना मिलें
संदिग्ध व्यक्ति घर के किसी भी सामग्री को स्पर्श नहीं करें और ना ही घर के किसी अन्य सदस्य को ही छुएं।
घरेलू सामग्री जैसे बर्तन, कपडे, बेड आदि घर के किसी अन्य सदस्य द्वारा साझा नहीं करें।
हमेशा संदिग्ध व्यक्ति साफ कपडे का इस्तेमाल करें और उसे बदलते रहें।

अन्य समाचार