कोरोना वायरस: वर्क फ्रॉम होम में भटके नहीं ध्यान, परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है। इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को बाहर निकलने से मना किया जा रहा है। ऐसे में कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम यानी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रहे हैं। भले ही आप घर में रहकर वायरस के संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं लेकिन काम करते हुए ध्यान केंद्रित रखना आसान बात नहीं है। ऐसे आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपको काम करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

काम करने के लिए एक जगह घर से काम करने के दौरान सबसे जरूरी चीज ये है कि आप घर में एक स्थान निर्धारित कर लें, जहां से आपको काम करने में परेशानी न हो। यह जगह ऐसी होनी चाहिए जहां ऐसा कोई चीज न हो जिससे आपका ध्यान भटक सके। यूं कहे तो आपके काम करने के आसपास न तो टेलिविजन हो या ना ही कोई अगल-बगल तेज आवाज में गाना बजा रहा हो। इसके साथ ही घर के सदस्यों को भी इस जगह को ऑफिस की तरह समझना चाहिए ताकि वो ये न समझे कि आप घर में हैं और आपसे कुछ-कुछ काम में मदद करने को कहते रहें।
ड्रेस ऑफिस की तरह ऐसा माना जाता है कि इंसान के पोशाक का असर सीधे उसके व्यवहार पर पड़ता है। उदाहरण के लिए जैसा कि हम टी-शर्ट लोअर या ढीले-ढाले कपड़ों में होते हैं तो बहुत खुला-खुला महसूस करते हैं और ये चीज भी हमें काम करने से ध्यान को भटकाते हैं। यदि हम ऑफिस जैसे ड्रेस में होते हैं तो ये कपड़े हमारे दिमाग को सिग्नल देते हैं कि यह ऑफिस समय है और हमें काम को गंभीरता से लेना है। ऐसे में घर से काम करने में ऑफिस ड्रेस काम करने की प्रेरणा दे सकता है।
नियम 52 और 17 का पालन नियम 52 और 17 के मुताबिक आपको काम के बिच हर 52 मिनट पर 17 मिनट का ब्रेक लेना है। इस नियम के मुताबिक काम करने से इंसान उत्साहित रहता है और उसके गुणवत्ता में भी इजाफा होता है।
काम का समय घर से काम करते हुए लोग अपने वर्किंग समय को भूल जाते हैं, जिससे काम करने में ज्यादा समय लग जाता है। कई बार तो ढीलापन के कारण आपकी रात भी काम करने में ही गुजर जाती है। इसलिए परेशान होने से बचने के लिए आपको अपने ऑफिस समय को ध्यान में रखकर काम करना चाहिए और समय से काम खत्म कर देना चाहिए।
सहकर्मियों से संपर्क में रहें ऑफिस में काम करने में हमारे सहकर्मी बहुत प्रेरित करते हैं। काम की चर्चा, मीटिंग और लगातार अपडेटेड रहने के कारण ऑफिस में जल्दी शिथिलता नहीं आती है। ऐसे में आप घर से भी काम करते हुए लगातार सहकर्मियों के संपर्क में रहें।

अन्य समाचार