WHO लेकर आ रहा है कोविड-19, कोरोनावायरस के लिए नया टिप्स ऐप

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन अपने एक नया ऐप लॉन्च करने की तैयारी में है। यह एक कोविड-19 से जुड़ी जानकारियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए तैयार किया जा रहा है। इससे कंपनी 'w.h.o. My Health' के नाम से लांच करेगी। यह एंड्रॉयड, आईओएस, वेब एप हर तरह के सिस्टम को सपोर्ट करेगा। इसमें कोविड-19 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, न्यूज़, टिप्स दिए जाएंगे।

9टू5 गूगल की एक रिपोर्ट के मुताबिक डब्ल्यूएचओ इसे सोमवार को लांच करेगी। इसे अभी एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म में आसानी से यूज किया जा सकेगा। इस ऐप का पूरा-पूरा ध्यान खासतौर पर कोविड-19 से जुड़े सलाह देने होंगे। इसमें लेटेस्ट चैट वॉट भी है, इससे सवाल जवाब भी लिए जा सकेंगे। इसमें ऐप लोकेशन के आधार पर लोगों को अलग-अलग लोकेशन की अलर्ट भी भेजी जाएगी।
इस ऐप पर सेल्फ ट्राईएज टूल का ऑप्शन भी दिया जाएगा जिसके जरिए आप अपने लक्षण लिखकर, डिटेल्स एंटर करके कोविड-19 के लक्षणों का पता लगा सकते हैं। आपको ज्ञात हो कि भारत सरकार इससे पहले ही MyGovt. Corona Hub के नाम से व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर पर हेल्पलाइन तैयार किया है। यहां भी चैटीग की सुविधा दी गई. है। हालांकि इसमें कोविड-19 के लक्षणों के जरिए जांच करने का टूल उपलब्ध नहीं है।
भारत में रिलायंस जियो ने अपने माय जिओ ऐप में कोविड-19 के लक्षणों का पता लगाने के लिए एक टूल दे दिया है। एयरटेल ने भी अपोलो के साथ मिलकर एक टूल बनाया है जिसके जरिए कोविड-19 के लक्षणों का पता लगाया जा सकता है। भारत सरकार अपने नए ऐप 'कोरोना कवच' की टेस्टिंग कर रहा है। इस ऐप के जरिए कोरोना इफ़ेक्ट यूजर्स की आसानी से पहचान की जा सकेगी। इसके अलावा लोकेशन के आधार पर लोगों को आगाह भी किया जाएगा। यह तो भी टेस्टिंग फेस में है। जानकारियों के अनुसार सोमवार को उसका फाइनल बिल्ड लांच किया जा सकता है।
कोरोना वायरस से विश्व भर में जंग लड़ने के लिए अमेरिका ने खोला अपना खजाना,13 अरब के पैकेज का किया ऐलान

अन्य समाचार