कुछ घरेलू नुस्खे से कैसे बढ़ाए इम्यूनिटी क्षमता, जाने

हमारे शरीर की इम्यूनिटी क्षमता यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है. इसके कमजाेर हाेने पर बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण हम पर जल्द हमला कर देते हैं. जिससे हम बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में ये बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अपनी इम्यून क्षमता को बनाए रखें.

अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी क्षमता मजबूत करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आपका कार्य सरल कर सकते हैं, वो भी सात दिन में. आइए जानते हैं उनके बारे में:-
तुलसी तुलसी व करी पत्ता में एंटी ऑक्सिडेंट तत्वों की बहुतायत होती है. रोजाना इनकी आठ-दस पत्तियां चबाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है.
कच्चा लहसुन कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम व विटामिन ए और ई पाए जाते हैं.
दही दही के सेवन से भी इम्यून क्षमता बढ़ती है. इसमें पाए जाने वाले प्रोबायोटिक गुण आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार हाेते हैं.
विटामिन सी संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए विटामिन सी का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है. नींबू व आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है. इसके अतिरिक्त खट्टे फलाें जैसे माैसमी, संतरा, टमाटर का सेवन भी विटामिन सी की पूर्ति करते हैं.
ग्रीन टी ग्रीन टी व ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी होती हैं लेकिन एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिएं. ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से नुकसान होने कि सम्भावना है.
ओट्स ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी-माइक्राबियल गुण भी होता है. हर रोज ओट्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.
विटामिन डी रोजाना थोड़ी देर धूप में बैठें, ताकि आपका सामना सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से हो. धूम विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत होती है, जो हड्डियों को मजबूती देने के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को भी दुरुस्त करती है.

अन्य समाचार