लॉकडाउन तोड़ निकली जनता! बोले राहुल गांधी, मजदूरों की मदद को आगे आएं लोग

दिल्ली में लॉकडाउन के बाद यहां से उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के जाने वाले लोगों की मानो बाढ़ आ गई है। ये लोग दिहाड़ी मजदूर हैं, जो शहरों में अपनों का पेट पालने का सपना लेकर आए थे, लेकिन कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन होने पर इनके सामने मुसबीतें खड़ी हो गयी है।


दिल्ली से यूपी के लिए निकलने वाली सड़कों पर सैंकड़ों मजदूर देखे जा रहे हैं। बेरोजगार होने पर बच्चों के साथ सामानों को सिर पर रखकर गांवों की तरफ पलायन कर रहे हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है जब लोग शहरों से गावों की तरफ रुख कर रहे हैं। दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और यूपी की सड़कों पर दिहाड़ी मजदूरों का जत्था अपने घरों के लिए उमड़ रहा है। अब दिल्ली इन लोगों के लिए इतनी मुश्किल बन गई है कि हर हाल में इन्हें अपने गांव पहुंचना है। अपने सामान को कंधों और सिर पर लेकर चल रहे कामगारों को न तो कोरोना का डर है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग। हर हाल में गांव पहुंचना एक लक्ष्य है।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल और केंद्र सरकार के मंत्री बेरोजगारी और भूख की मार से बेजार इन दिहाड़ी मजदूरों से बार-बार अपील कर रहे हैं कि इनके लिए सारे इंतजाम दिल्ली में किए गए हैं, लेकिन हुक्मरानों की बातें कामगारों का भरोसा जीतने में नाकाम भरी साबित हो रही है।
लॉकडाउन के बीच दि्लली के गाजीपुर क्षेत्र में लोगों की भारी भीड़ नजर आ रही है। ये सारे लोग लॉकडाउन की वजह से बेरोजगारी और भूख की मार को लेकर पलायन कर रहे थे, लेकिन पुलिस वालों ने उन्हें बाहर निकलने से रोक दिया है।कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे अपने घरों के पास से गुजर रहे मजदूरों को भोजन-पानी की व्यवस्था कर मदद करें।

अन्य समाचार