कोरोना वायरस: लॉकडाउन के दौरान घर पर 'टेंशन फ्री' रहने के 5 उपाय

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस के संक्रमण के वजह से पूरी दुनिया में कोहराम मचा है। इस वायरस ने शक्तिशाली देशों के सामने भी चुनौती खड़ा कर दिया है। भारत में भी इस खतरनाक वायरस का तांडव मचा हुआ है। इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए फिलहाल सोशल डिस्टेंसिंग को छोड़कर कोई और विकल्प नहीं है। ऐसे में भारत सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है।लॉकडाउन के वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, जिससे कि वो समाज से कटे-कटे महसूस कर रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग तो इस लॉकडाउन के वजह से बहुत दुखी हो गए हैं और खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप दरवाजे के बाहर कदम रखे बिना भी खुद को समाजिक बनाए रखेंगे।

खाना-पीना एक साथ आजकल इंसान कामकाजी होने के कारण इतना व्यस्त हो गया है कि उसके पास परिवार के लिए भी समय नहीं बचा है। ऐसे कितने परिवार होंगे जिसके सभी सदस्यों को एक जगह साथ में बैठकर भोजन करना न जाने कितने दिन हो गए होंगे। बेहतर होगा कि आप लॉकडाउन के बोरियत को मिटाते हुए परिवार के साथ समय बिताइए। उनके साथ भोजन कीजिए या फिर सभी सदस्य मिलकर कोई इनडूर गेम खेलिए।
दोस्तों के लिए मल्टीप्लेयर गेम लॉक डाउन के बोरियत को कम करते हुए आप अपने दोस्तों के साथ बहुत ही बढ़िया समय बिता सकते हैं। आप दोस्तों के साथ मल्टीप्लेयर गेम खेल सकते हैं। ऐसे कई ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है, जिसमें आप कई दोस्त एक साथ मिलकर खेल सकते हैं। आप इन गेमों को प्ले स्टोर या एप्पल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
सिनेमा का प्लान वैसे तो आप हमेशा छुट्टी के दिन सिनेमा देखने का प्लान बनाते हैं। लेकिन लॉकडाउन में आप घर पर हैं। ऐसे में आप किसी भी दिन परिवार के साथ रात में फिल्म देखने का प्लान कर सकते हैं। यदि आप दोस्तों के साथ रहते हैं तो नेटफ्लिक्स पार्टी मोड ऑन कर सकते हैं। ऐसा करने से लॉकडाउन की बोरियत कई हद तक कम हो जाएगी।
अपनों के लिए सही समय आपकी मौसी जी आपको कितना प्यार करती थी। केवल आप ही उनके लाडले थे। या फिर आपकी बुआ जी का आपसे कितना लगाव था या फिर बचपन का दोस्त जिसके साथ आपका पूरा बचपन बिता। ऐसे कई लोग होंगे जो आपके बेहद करीबी होंगे लेकिन समय के अभाव के कारण आपकी उनसे लंबे समय तक बात नहीं हुई होगी। लॉकडाउन सही समय है। आप इसकी बोरियत को कम करते हुए उन सभी लोगों से बात कीजिए जो आपके बेहद करीबी हैं।
छोटी-छोटी चीजें ऐसा जरूरी नहीं है कि आप प्रतिदिन वीडियो कॉल यह कॉल के माध्यम से ही अपने दोस्तों से जुड़े। दोस्तों से जुड़ने के लिए आप कई छोटी-छोटी चीजों को कर सकते हैं। आप उन्हें किसी पोस्ट में टैग कर सकते हैं, उनके किसी पोस्ट पर कमेंट कर सकते हैं या फिर किसी मेमोरी को फेसबुक पर अपलोड कर सकते हैं। इन छोटी-छोटी चीजों से आप लॉक डाउन के बोरियत को कम कर सकते हैं।

अन्य समाचार