कोरोना वायरस संदिग्ध की पहचान करना होगा आसन, जाने एआई का इस्तेमाल

चीन में सुरक्षा कर्मियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित इंफ्रारेड कैमरे से लैस काले चश्मे दिए गए हैं ताकि वो राह चलतेलोगों के शरीर के तापमान की जाँच कर सकें. इस नए उपकरण की मदद से सड़क पर चलने वाले लोगों के तापमान के बारे में सरलता से पतालगाया जा सकेगा ताकि किसी भी कोरोनावायरस संदिग्ध की पहचान की जा सके.

पेट्रोलिंग के समय चश्मे का इस्तेमाल हैंगजाउ के एक पार्क में पेट्रोलिंग ऑफिसर इन चश्मों का प्रयोग कर रहे हैं. काले रंग के कपड़े पहने ऑफिसर इन चश्मों को लगाकरहोंगयुआन के सीनिक पार्क में घूमते हुए नजर आ रहे हैं.. एक ऑफिसर ने मुताबिक, पहले हम पारंपरिक फोरहेड थर्मामीटर का प्रयोग कररहे थे. इसके लिए लोगों को लाइन में खड़े होकर तापमान की जाँच करानी पड़ती थी. इसमें बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता था. नयी तकनीक की वजहसे लोगों के शारीरिक तापमान की जाँच करना बहुत ज्यादा सरल हो गया है.
अधिक तापमान होने पर करता है अलर्ट इंफ्रारेड कैमरे का प्रयोग इस चश्मे में लगे इंफ्रारेड कैमरे में आर्टिफिशियल तकनीक का प्रयोग किया है. ये तकनीक लोगों के तापमान कीदूर से ही जाँच कर लेता है व उन्हें चश्मे में डिस्प्ले कर देता है ताकि ऑफिसर उन्हें तुरंत देख सकें. जैसे ही कोई ज्यादा शारीरिक तापमानवाला आदमी चश्मे के सामने आता है वैसे ही उपकरण तुरंत पेट्रोलिंग ऑफिसर को चेतावनी दे देता है. ये इंफ्रारेड कैमरा एक कॉन्टैक्टलेसउपकरण है जो गर्मी की ऊर्जा की पहचान करता है व इसे एक इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल में बदल देता है. इन इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल से तापमान कीगणना की जाती है व फिर मॉनिटर पर एक थर्मल इमेज डिस्प्ले की जाती है.
खोले जा रहे हैं पर्यटक स्थल चीन की सरकार ने आदेश दिए हैं कि मशहूर पर्यटक स्थलों पर आने वाले पर्यटक स्थलों पर प्रवेश करने से पहले अपने शारीरिक तापमान कीजांच कराएं. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ये सावधानी बरती जा रही है. कोरोना वायरस की वजह से लम्बे समय तक चाइना मेंसबकुछ बंद रहने के बाद पर्यटक स्थलों को खोला जा रहा है. कुछ पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों को पहले से टिकट बुक कराने को बोला जा रहा हैऔर साथ ही उन्हें ग्रीन हेल्थ कोड देने के लिए बोला जा रहा है. ये कोड सरकार द्वारा स्वास्थ्य जाँच के बाद जारी किए जा रहे हैं ताकि लोगखुद को कहीं भी वायरस से मुक्त घोषित कर सकें.
चीन में बड़े पैमाने पर एआई का इस्तेमाल चीन में बड़े पैमाने पर कोरोनावायरस को रोकने के लिए एआई तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है. अस्पतालों में एआई से लैस रोबोट कीमदद से कोरोनावायरस के मरीजों का उपचार किया जा रहा है. रोबोट मरीजों तक दवाएं व खाना पहुंचाते हुए नजर आ रहे हैं. कचरे कानिस्तारण व साफ -सफाई का जिम्मा भी रोबोट के हिस्से में ही है. चीनी प्रशासन फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक की मदद से कोरोनावायरसमरीजों की गतिविधियों को भी निगरानी कर रहा है.

अन्य समाचार