वीरान दिखी सड़कें, लॉकडाउन में दिखा क‌र्फ्यू का नजारा

गोपालगंज : 21 दिनों के लॉकडाउन के आदेश के चौथे दिन शहर से लेकर गांव तक की सड़कें शनिवार को पूरी तरह से वीरान दिखीं। वीरानगी भी ऐसी की मानों लॉकडाउन नहीं बल्कि पूरे जिले में क‌र्फ्यू लग गया हो। इस बीच लोग घरों से बाहर नहीं के बराबर ही निकले। जो लोग घरों बाहर जरुरी कार्य के लिए निकले भी तो उन्होंने एक दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी को बनाए रखा। इन सबके पीछे असली कारण बीमारी के प्रति लोगों में बढ़ी जागरूकता ही रही। इस बीच पुलिस शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण इलाकों में मौजूद हाट बाजारों तक में पूरी तरह से सक्रिय दिखी। इस दौरान बेवजह लॉकडाइन के आदेश को तोड़ते दिखने वालों के विरुद्ध पुलिस ने कार्रवाई भी की। कुछ को पुलिस ने कान पकड़कर उठक-बैठक कराई तो कुछ लोगों पुलिस के डंडे का शिकार होना पड़ा। इस बीच सबसे अच्छी बात यह रही कि लोगों ने कोरोना को लेकर सतर्कता को काफी बढ़ा दिया।

आधा दर्जन गांवों में जाने वाले रास्ते को ग्रामीणों ने किया सील यह भी पढ़ें
वैसे तो पूरे जिले में चार दिनों से लॉकडाउन है। इस अवधि में पुलिस इस आदेश का शत प्रतिशत अनुपालन कराने में कुछ स्थानों पर सख्ती तो कुछ स्थानों पर लोगों को समझाती रही। लेकिन सही मायने में शनिवार को जिला मुख्यालय व ग्रामीण हाट बाजारों में लॉकडाउन दिखा। इस बीच लोगों ने कोरोना वायरस के खतरे को भांप कर अब खुद घरों से बाहर निकलने में परहेज किया। जिसका असर हर तरफ दिखा। लॉकडाउन आदेश को अमल में लाने वाले पुलिस कर्मियों ने भी इस बात को शनिवार को मान लिया कि उन्हें शनिवार को बेपरवाह लोगों को रोकने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। इस बीच गांवों में भी लोग शनिवार को अपने घर से कम ही निकले। खेती किसानी के कार्य में लगे लोगों ने भी खेत खलिहान की ओर जाने से परहेज किया। जिसके कारण सड़कें पूरी तरह से वीरान दिखीं। सड़कों पर इक्के दुक्के लोग तथा वाहन दिखे। इस दौरान पुलिस भी काफी सक्रिय रही। जिला मुख्यालय के कुछ इलाकों में कुछ युवक शहर की सड़कों पर निकले। जिनके साथ पुलिस सख्ती से पेश आई। बेवजह घरों से बाहर निकलने वालों पर पुलिस ने लाठियां चटकाकर उन्हें वापस खदेड़ दिया। कुछ जगह पुलिस ने सड़क में निकलने लोगों को घंटो सड़क पर ही बैठाए रखा तो कहीं पुलिस ने ऐसे लोगों से उठक बैठक करवाया। शनिवार को शहर के किराना, दवा, फल व सब्जी की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ नहीं दिखी। जरुरी सामान खरीदने के लिए निकले लोगों ने भी दुकानों के पास सोशल डिस्टेंस बनाए रखने का पूरा ख्याल रखा।
इनसेट
34 चेक बैरियर से रखी गई निगरानी
हाईवे पर कार ने साइकिल व बाइक सवार को रौंदा, एक की मौत यह भी पढ़ें
गोपालगंज : कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए जुटी पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में 34 स्थानों बनाए गए चेक बैरियर से सीमावर्ती इलाकों पर कड़ी निगरानी रखी। इस बीच दूसरे जिले से पहुंचने वाले इक्के-दूक्के लोगों को जांच के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। सीमावर्ती इलाके पर नजर रखने के लिए छह सौ से अधिक जवानों की तैनाती की गई है।
इनसेट
इंट्री प्वाइंट पर भी सतर्क दिखे जवान
गोपालगंज : जिला मुख्यालय में प्रवेश के लिए पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इसके तहत जिला मुख्यालय के मुख्य मार्ग पर इंट्री प्वाइंट बनाकर वहां जवानों को तैनात किया गया है। तमाम इंट्री प्वाइंट पर तैनात जवान शनिवार को भी सतर्क दिखे। इस बीच जवानों ने बिना कारण के शहर की ओर किसी को प्रवेश नहीं दिया। इस बीच तमाम इंट्री प्वाइंट पर वाहन को दूर बेवजह घर से निकलकर पैदल आने वाले लोगों को भी शहर की ओर आने की अनुमति नहीं दी गई। तमाम इंट्री प्वाइंट पर पुलिसकर्मियों की आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में तैनात किया गया है। ग्रामीण इलाकों के हाट बजारों में भी जवान तैनात दिख रहे हैं। ताकि लोगों को बाजार में अधिक भीड़ बढ़ाने से रोका जा सके।
इनसेट
घरों में पूजा पाठ पर ध्यान दे रहे लोग
गोपालगंज : लॉकडाउन के आदेश के बाद लोग घरों में चैत्र नवरात्र को देखते हुए पूजा पाठ पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। अलावा इसके चैती छठ को लेकर भी घरों में तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में लोगों ने शनिवार को अपना अधिकांश समय घरों की साफ-सफाई पर ही दिया। ताकि चैत्र नवरात्र के साथ ही चैती छठ का पर्व मनाया जा सके। अलावा इसके लोगों ने अपना समय घरों में टीवी देखने व सोशल मीडिया पर बिताया। इस बीच बच्चों ने अपना अधिकांश समय कैरम बोर्ड खेलने में बिताया।
इनसेट
बड़े-बुजर्गों व बच्चों ने दूरदर्शर पर देखा रामायण
गोपालगंज : लंबे समय के बाद दूरदर्शन पर शनिवार को रामानंद सागर का चर्चित सीरियल रामायण प्रसारित हुआ। इस सीरियल के प्रथम भाग को बड़े-बुजुर्ग लोगों के अलावा घरों के बच्चों व परिवार के लोगों ने एक साथ बैठकर देखा। एक घंटे के इस सीरियल को देखने के बाद परिवार के बड़े बुजुर्ग लोगों ने काफी देर तक रामायण को लेकर घरों के चर्चा की।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार